Corporate Tax Cut Historic, Win-Win For 130 Crore Indians : PM Modi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:15 am
Location
Advertisement

कार्पोरेट कर में कटौती पर बोले पीएम मोदी, निवेश बढ़ने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे

khaskhabar.com : शुक्रवार, 20 सितम्बर 2019 4:18 PM (IST)
कार्पोरेट कर में कटौती पर बोले पीएम मोदी, निवेश बढ़ने से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कॉरपोरेट कर (Corporate Tax) की दरें कम किए जाने को ‘ऐतिहासिक कदम’ करार देते हुए कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ (Make In India) में बड़ा उछाल आने के साथ ही निवेश भी आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी एवं रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

प्रधानमंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, ‘पिछले कुछ सप्ताहों में जो घोषणाएं हुई हैं वह प्रदर्शित करती हैं कि हमारी सरकार भारत को कारोबार के लिहाज से बेहतर स्थान बनाने, समाज के सभी वर्गों के लिये अवसर बेहतर बनाने तथा भारत को 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाकर समृद्धि बढ़ाने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ रही है।’

मोदी ने कहा, ‘कारपोरेट कर में कटौती का कदम ऐतिहासिक है। इससे मेक इन इंडिया’ में बड़ा उछाल आयेगा, दुनिया भर से निवेश आकर्षित होगा, निजी क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी एवं रोजगार के अधिक अवसर सृजित होंगे। इसके परिणामस्वरूप 130 करोड़ भारतीयों के लिये बेहतर परिणाम आयेंगे।’

गौरतलब है कि सरकार ने आर्थिक वृद्धि दर को गति देने के लिए बड़ी घोषणा करते हुए शुक्रवार को कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर घटा दी। अब घरेलू कंपनियों के लिये सभी अधिशेषों और उपकर समेत कॉरपोरेट कर की प्रभावी दर 25.17 प्रतिशत होगी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि नई दर इस वित्त वर्ष के एक अप्रैल से प्रभावी होगी। उन्होंने कहा कि दर कम करने तथा अन्य घोषणाओं से राजस्व में सालाना 1.45 लाख करोड़ रुपए की कमी का अनुमान है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement