Corona virus - Haryana Chief Secretary gave instructions to District Deputy Commissioners-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:30 pm
Location
Advertisement

कोरोना वायरस - हरियाणा की मुख्य सचिव ने दिए जिला उपायुक्तों को निर्देश, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : रविवार, 05 अप्रैल 2020 9:11 PM (IST)
कोरोना वायरस - हरियाणा की मुख्य सचिव ने दिए जिला उपायुक्तों को निर्देश, यहां पढ़ें
चण्डीगढ । हरियाणा की मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोडा ने राज्य के जिला उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि वे अपने-अपने जिले में कोविड-19 के प्रकोप को रोकने के लिए माईक्रो स्तर पर योजनाएं तैयार कर क्रियान्वित करें ताकि हर स्तर पर इस बीमारी के फैलाव को रोका जा सकें। इसके अलावा, श्वसन संबंधी रोगियों की विशेष देखभाल की जाए और उन्हें यदि दिक्कत है तो अस्पताल में भर्ती करवा कर उनका उपचार सुनिश्चित किया जाए।
मुख्य सचिव ने यह निर्देश यहां पर वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिला उपायुक्तों सहित कोविड-19 के लिए नियुक्त किए गए नोडल अधिकारियों की संकट समन्वय समिति की बैठक में दिए।
उन्होंने कहा कि राज्य की दो सरकारी परीक्षण प्रयोगशालाओं के अलावा गुरूग्राम की पांच अन्य निजी परीक्षण प्रयोगशालाओं को भी अधिकृत किया गया है ताकि मरीजों के सैंपलिंग की जांच की जा सकें। उन्होंने सभी उपायुक्तों को निर्देश देते हुए कहा कि इंडियन काऊसिंल फॉर रिसर्च इन पांच निजी परीक्षण प्रयोगशाओं को टेस्टिंग करने के लिए अधिकृत किया है और इन प्रयोगशालाओं के लिए प्रत्येक जिले में कलैक्शन सेंटर बनाए गए हैं जहां से सैपंलिंग को इन प्रयोगशालाओं में लाया जा सकता है। इसके अलावा, उन्होंने निर्देश देेते हुए कहा कि जिन प्रयोगशालाओं में टेस्टिंग की जा रही है वहां पर डाटा इत्यादि की निगरानी के लिए एक सुपरवाईजरी अधिकारी भी तैनात किया जाए ताकि सहीं आंकडे एकत्रित हो सकें।
मुख्य सचिव ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग में अधिकारियों को बताया कि राज्य सरकार ने अतिरिक्त थर्मल स्कैनर और पीपीई किट लेने के लिए आर्डर दे दिए हैं और वर्तमान में राज्य के अस्पतालों में पर्याप्त मात्रा में पीपीई किट हैं। इसके अलावा, लगभग डेढ लाख एन-95 मास्क भी उपलब्ध हैं। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्मार्ट हैल्पलाईन भी उपयोग में लाई जाएं ताकि लोगों को दिक्कत न हों।
उन्होंने बताया कि पंचकूला के नागरिक अस्पताल, मुलाना के अस्पताल और अग्रोहा के 550 बिस्तर के अस्पताल को भी कोविड-19 अस्पताल बनाए जाने पर राज्य सरकार विचार कर रही हैं। इसी प्रकार, उन्होंने उपायुक्तों को निर्देश दिए कि राज्य में कंबाईन हारबेस्टर के संचालकों को भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए फसल कटाई में कोई दिक्कत न होने दी जाए।
अरोडा ने नूंह में कोविड-19 की रोकथाम के सभी उपाय क्रियान्वित करने के निर्देश भी दिए और कहा कि कोविड-19 के संदिग्ध लोगों को क्वारंटीन किया जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि हम सभी को टीम भावना से काम करते हुए स्रोतों का सही प्रयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि फेरी वालों व दुकानदारों के पास वस्तुओं की दरों की सूची को लगवाना भी सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement