Cooperative Minister wrote a letter to the Union Agriculture Minister,-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 14, 2020 6:58 am
Location
Advertisement

केन्द्रीय कृषि मंत्री को सहकारिता मंत्री ने लिखा पत्र, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : मंगलवार, 02 जून 2020 12:30 PM (IST)
केन्द्रीय कृषि मंत्री को सहकारिता मंत्री ने लिखा पत्र, यहां पढ़ें
जयपुर। प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि समर्थन मूल्य पर होने वाली जिंस खरीद का लाभ समस्त किसानों को मिलना चाहिए। केन्द्र सरकार इस सम्बन्ध में नीति बनाये कि समर्थन मूल्य की खरीद में प्रत्येक किसान से एक निश्चित मात्रा में उपज की खरीद हो।

सहकारिता मंत्री ने बताया की भारत सरकार द्वारा खरीफ फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि स्वागत योग्य कदम है और इसका फायदा किसानों को मिलेगा। उन्होनें बताया कि केन्द्र सरकार किसानों की आय दोगुना करना चाहती है वही दूसरी तरफ किसानो का बहुत बडा तबका सरकार की योजना से वंचित है। ऐसे में समान नीति बनाकर सभी किसानो को लाभांवित किया जाये।
आंजना ने बताया कि समर्थन मूल्य खरीद में किसी भी राज्य की उपज का 25 प्रतिशत ही खरीदा जाता है। केन्द्र सरकार द्वारा इस नियम से 10 से 20 प्रतिशत किसान ही अपनी उपज एमएसपी पर बेच पाते है। ऐसे में किसानों का बड़ा वर्ग बाजार में ओने-पोने दाम पर फसल बेचने को मजबूर होता है, और उसकी आय में बढोतरी नही हो पाती है। अतः कोरोना महामारी देखते हुए एमएसपी का लाभ सभी किसानों को मिले इसके लिए केन्द्र सरकार को शीघ्र कदम उठाने चाहियें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement