Cooperative banks have capital for crop loan distribution-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 21, 2019 3:06 am
Location
Advertisement

सहकारी बैंकों के पास फसली ऋण वितरण के लिये है पर्याप्त पूंजी

khaskhabar.com : मंगलवार, 23 जुलाई 2019 7:03 PM (IST)
सहकारी बैंकों के पास फसली ऋण वितरण के लिये है पर्याप्त पूंजी
जयपुर। प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदय लाल आंजना ने मंगलवार को बताया कि जिन किसानों ने अभी तक ऑनलाइन फसली ऋण वितरण के लिये पंजीयन करवाया है और जिनकी अधिकतम साख सीमा स्वीकृत हो चुकी है ऐसे किसान संबंधित ग्राम सेवा सहकारी समिति पर जाकर दस्तावेजीकरण की प्रक्रिया को सम्पन्न कर फसली ऋण प्राप्त करें। उन्होंने बताया कि खरीफ फसली ऋण वितरण के लिये सहकारी बैंकों के पास पर्याप्त पूंजी है और बैंकों द्वारा ऋण वितरण की प्रक्रिया जारी है।

आंजना ने बताया कि प्रदेश में अबतक 9 लाख 25 हजार किसानों ने आनलाइन फसली ऋण वितरण के लिये पंजीयन कर दिया है। जैसे-जैसे किसानों का पंजीयन हो रहा है वैसे-वैसे उनकी साख सीमा स्वीकृत होती जा रही है। उन्होंने बताया कि नये सदस्य किसानों के लिये भी ऑनलाइन पंजीयन खोल दिया गया है तथा अभी तक 23 हजार ऐसे सदस्य किसानों ने पंजीयन कराया है जिनकों अभी तक फसली ऋण की सुविधा नहीं मिल पायी थी।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार की मंशा है कि 10 लाख ऐसे सदस्यों को भी फसली ऋण की सुविधा प्रदान की जाये जिन्हें अभी तक फसली ऋण मुहैया नहीं हो पाया है। आंजना ने बताया कि किसानों को फसली ऋण के लिये किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और तय समय में लक्ष्य के अनुसार किसानों को ऋण वितरण कर दिया जायेगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement