Congress protest against citizenship amendment bill-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jan 26, 2020 9:03 pm
Location
Advertisement

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन

khaskhabar.com : बुधवार, 11 दिसम्बर 2019 4:40 PM (IST)
नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ कांग्रेस का प्रदर्शन
चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस ने मोदी सरकार द्वारा बुरी नियत से लाए गए नागरिकता संशोधन बिल-2019 के विरोध में बुधवार को पंचकूला के सैक्टर 5 में जोरदार रोष प्रदर्शन किया।
हरियाणा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद कुमारी सैलजा के राज्यसभा में व्यस्त होने के कारण उनके निर्देशानुसार उनके राजनीतिक सचिव एवं पूर्व संसदीय सचिव रामकिशन गुज्जर के नेतृत्व में यह प्रदर्शन हुआ, जिसमें भारी संख्या में कांग्रेसजन शामिल हुए।
विधायक प्रदीप चौधरी व शैली चौधरी, प्रदेश कांग्रेस के कोषाध्यक्ष रोहित जैन, महिला कांग्रेस की संयोजक रंजीता मेहता, विजय मोहन वर्मा, गफुर मोहम्मद आदि नेताओं ने रोष प्रदर्शन को संबोधित किया। पंचकूला जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मुकेश मल्होत्रा ने इस अवसर पर स्टेज संचालन किया।
रोष प्रदर्शन को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेताओं ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल-2019 के असंवैधानिक होने और इसमें अंतर्राष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने की विशेष तौर पर चर्चा की। उन्होंने यह भी कहा कि यह बिल देश के संविधान की धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के विरूद्ध है। उन्होंने कहा कि यह बिल नागरिकों के राष्ट्रीय पंजीकरण जैसे खतरनाक मंसूबे की कार्रवाई का हिस्सा है जिससे देश में साम्प्रदायिक तनाव पैदा होने का डर है। उन्होंने कहा कि असम और पूर्व के अन्य राज्यों में इस बिल के विरोध में जोरदार प्रदर्शन किए जा रहे हैं और कई जगहों पर तो नागरिकों ने पूरी तरह बंद किया हुआ है।
कांग्रेस नेताओं ने कहा कि इस नागरिकता संशोधन बिल में सत्ताधारी पार्टी ने दुर्भावना से प्रेरित ऐसी व्यवस्थाएं लाने का प्रयत्न किया है जिनसे देश की एकता और अखंडता को भारी हानि हो सकती है। उन्होंने कहा कि भारत का संविधान सभी धर्मों का समान आदर करता है और इसके अनुसार धर्म के आधार पर किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जा सकता, परंतु मोदी सरकार ने तानाशाही तरीके से मनमर्जी के अनुसार और सभी सिद्धांतों को ताक पर रखते हुए यह बिल पेश किया है और कांग्रेस पार्टी भाजपा सरकार की बदनियती की जोरदार निन्दा करती है।
कांग्रेसजनों ने केन्द्र की भाजपा सरकार के विरूद्ध जोरदार नारे लगाकर अपना रोष व्यक्त किया और नागरिकता संशोधन बिल-2019 का सांकेतिक तौर पर उसकी प्रतिकृति फाड़ कर अपना विरोध दर्ज किया।
रोष प्रदर्शन में हरियाणा महिला कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्षा सुधा भारद्वाज, पंचकूला की पूर्व मेयर उपेन्द्र कौर आहलुवालिया, मनवीर कौर गिल, प्रताप चौधरी, वेनू सिंगला अग्रवाल, जसबीर मलौर, आरके कक्कड़, पवन जैन, नरेश मान, सुषमा खन्ना, अशोक बुंदी, संजीव भारद्वाज, बलविन्द्र पुनिया, कुलदीप गुल्लू, जगदीश राय, पूनम चौहान सहित भारी संख्या में कांग्रेसजनों ने भाग लिया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement