CMs initiative, will be taught from English medium in four hundred government schools-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Feb 27, 2020 1:03 pm
Location
Advertisement

सीएम की पहल, चार सौ सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई होगी

khaskhabar.com : शनिवार, 15 जुलाई 2017 4:46 PM (IST)
सीएम की पहल, चार सौ सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम से पढ़ाई होगी
कपूरथला। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह के सपने को शिक्षा विभाग ने पंख लगा दिए हैं। जल्द पंजाब के सरकारी स्कूलों के बच्चे भी फर्राटेदार इंग्लिश बोलेंगे। शिक्षा विभाग ने इसी सेशन से चार सौ स्कूलों में इंग्लिश मीडियम शुरू करने की तैयारी कर ली है। इस बार पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का रिजल्ट बेहद खराब रहा था। अंग्रेजी में बारहवीं के करीब 77 हजार और दसवीं के करीब 70 हजार बच्चे फेल हो गए थे। सीएम ने नतीजों को बेहद गंभीरता से लिया था। उन्होंने एलान किया था कि सरकारी स्कूलों में इंग्लिश मीडियम शुरू किया जाए। जिसके बाद शिक्षामंत्री अरुणा चौधरी ने पहले चरण में चार सौ स्कूलों में इंग्लिश मीडियम शुरू करने की घोषणा की थी। शिक्षा विभाग ने इन चार सौ स्कूलों का चयन कर लिया है, जहां इंग्लिश मीडियम शुरू किया जाना है। विभागीय अधिकारियों के मुताबिक इसमें प्रशासनिक और सियासी पहलुओं को भी ध्यान में रखा गया है।
यह सुनिश्चित किया गया है कि हर ब्लॉक में कम से कम दो स्कूल जरूर हों। वहीं, यह भी यकीनी बनाया गया है कि हर विधानसभा हलके में कम से कम एक इंग्लिश मीडियम स्कूल जरूर हो। स्कूलों में बुनियादी ढांचे और कंप्यूटर के लिए पहले ही बजट का प्रावधान किया जा चुका है। दूसरे स्कूलों की तरह इन इंग्लिश मीडियम स्कूलो में भी बेहतर बुनियादी ढांचा मुहैया कराया जाएगा। इन स्कूलों में दोनों मीडियम रहेंगे, जो बच्चे पंजाबी माध्यम से पढऩा चाहेंगे, उनके पास विकल्प रहेगा। अगले सेशन से कुछ और स्कूलों में इंग्लिश मीडियम शुरू किया जाएगा।
इंग्लिश मीडियम स्कूलों में कोई नई पहल करने को लेकर विभाग में मंथन जारी है। हालांकि अभी कोई नतीजा नहीं निकला है। शिक्षा विभाग इसी सेशन में इंग्लिश मीडियम शुरू करने की तैयारी में है। उम्मीद की जा रही है कि अगस्त से ये शुरू हो सकता है। इंग्लिश मीडियम स्कूलों के लिए फिलहाल कोई नई नियुक्ति नहीं होगी, पुराने टीचर ही पढ़ाएंगे। शिक्षा विभाग जल्द से जल्द इंग्लिश मीडियम शुरू करना चाहता है। ऐसे में नियुक्ति प्रक्रिया के लिए समय नहीं है। इसलिए विभाग ने सरकारी स्कूलों में तैनात एमए इंग्लिश व अन्य उच्च शिक्षा प्राप्त टीचरों को इन स्कूलों में तैनात करने की योजना बनाई है। विभाग की नजर खासतौर पर पिछली नियुक्तियों में आए टीचरों पर है, जिनकी क्वालिफिकेशन काफी अच्छी है। डीपीआई एलिमेंटरी इंदरजीत सिंह का कहना है कि इंग्लिश मीडियम शुरू करने को चार सौ स्कूल फाइनल कर दिए गए हैं। हर ब्लॉॅक में दो स्कूल होंगे। इनमें सरकारी स्कूलों के ही क्वालिफाइड टीचरों को तैनात किया जाएगा। इसी सेशन में यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा।







ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement