CM started dual training system in syllabus for maximum employment as per skill-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 22, 2019 7:50 pm
Location
Advertisement

अधिक से अधिक रोजगार के लिए पाठ्यक्रम में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली शुरू CM मनोहर

khaskhabar.com : मंगलवार, 13 अगस्त 2019 6:51 PM (IST)
अधिक से अधिक रोजगार के लिए पाठ्यक्रम में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली शुरू CM मनोहर
चण्डीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल (Chief Minister Manohar Lal) की युवाओं को उनके हुनर के अनुरूप अधिक से अधिक रोजगार के अवसर सृजित करने के दृष्टिगत हरियाणा कौशल विकास एवं औद्योगिक प्रशिक्षण विभाग (Haryana Skill Development and Industrial Training Department) ने विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम में दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली आरम्भ की है और इसके लिए 40 उद्योगों के साथ 27 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के लिए 1516 सीटें उपलब्ध करवाने के लिए समझौते ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

विभाग के प्रवक्ता ने इस सम्बन्ध में और अधिक जानकारी देते हुए बताया कि दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के लिए हस्ताक्षरित किए गये समझौतेज्ञापनों को बेहतर तरीके से लागू करने के लिए आज पंचकूला के सैक्टर 3 स्थित कौशल भवन में एक विशेष किक-ऑफ कार्यशाला का आयोजन किया गया ताकि आगामी शैक्षणिक सत्र से इन सीटों पर विद्यार्थियों को ऑनलाइन पोर्टल पर दाखिला लेते समय किसी प्रकार की परेशानी न हो।

प्रवक्ता ने बताया कि कार्यशाला का उदघाटन विभाग के निदेशक प्रभजोत सिंह (Prabhjot Singh) ने किया, जिसमें इन 27 औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्यों, उद्योगों के प्रतिनिधियों तथा जिला उद्योग केन्द्रों के संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारियों ने भाग लिया।

उन्होंने बताया कि विभाग के सहायक निदेशक मनोज सैनी (Manoj Saini) ने दाखिले की प्रक्रिया पर पावर प्वाइंट प्रैजेंटेशन के माध्यम से जानकारी दी। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से अनुरोध किया कि इस शैक्षणिक सत्र के दौरान शैक्षणिक कैलेंडर बनाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, क्योंकि दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली के तहत गतिविधियों की मॉनिटरिंग उद्योगों एवं विभाग के अधिकारियों द्वारा समय-समय पर की जानी है।

कार्यशाला में अतिरिक्त निदेशक (प्रशासन) महावीर सिंह के अलावा विभाग के अतिरिक्त निदेशक तकनीकी पी.एस.नरवाल, संयुक्त निदेशक संजीव शर्मा, आर एन यादव तथा भारत सरकार के महानिदेशक प्रशिक्षण कार्यालय की ओर से निदेशक अनिल ग्रोवर भी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement