CM Manohar Lal laid the foundation stone of Union Minister Vijay Goel bookay State Ayurvedic Dispensary in sonipat-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 6:55 pm
Location
Advertisement

केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के पुस्तैनी राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का सीएम मनोहर लाल ने शिलान्यास किया

khaskhabar.com : गुरुवार, 09 नवम्बर 2017 5:43 PM (IST)
केंद्रीय मंत्री विजय गोयल के पुस्तैनी राजकीय 
आयुर्वेदिक औषधालय का सीएम मनोहर लाल ने शिलान्यास किया
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आयुर्वेद का मतलब आयु बढ़ाने वाला वेद, इसलिए भारतीय आयुर्वेद उपचार पद्धति को पांचवां वेद भी कहा जा सकता है। इस पद्धति से बीमारी दूर ही नहीं होती, अपितु यह शरीर से बीमारी को बिल्कुल खत्म कर देता है। हरियाणा में हमने आयुष ही नहीं, बल्कि ऐलोपैथी, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा और हो योपैथी को लेकर काफी काम किया गया है।

मुख्यमंत्री जिला सोनीपत के झरौठ गांव में केंद्रीय राज्य मंत्री विजय गोयल की पुस्तैनी दुकान में बनने वाले लाला खेमचंद चरती लाल गोयल राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय का शिलान्यास करने के उपरांत जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि गांव में शुरू किया गया यह आयुर्वेदिक औषधालय इस गांव व आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए भी बड़ी सौगात है। केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने अपनी पुस्तैनी हवेली और दुकान को क्षेत्र के लोगों को समर्पित किया है। एक हवेली में आयुर्वेदिक औषधालय और दूसरे दूसरे में संग्रहालय या पुस्तकालय खोला जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आयुर्वेद को बढ़ावा देने के लिए पंचकूला में 20 एकड़ भूमि पर आयुर्वेद का ए स खोला जाएगा। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र के श्रीकृष्णा आयुर्वेद कालेज को विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है। नूंह में राजकीय यूनानी कालेज एवं हास्पिटल बनाया गया है। नारनौल में पटीकरा गांव में आयुर्वेद कालेज की बिल्डिंग बनकर तैयार है अगले वर्ष इसमें काम शुरू हो जाएगा। झज्जर में केंद्र सरकार की तरफ से सेंट्रल काउंसिल आफ योगा एंड नैचुरोपैथी की तरफ से प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया जा रहा है। फरीदाबाद में 120 बिस्तर का एक अस्पताल और उसके साथ ही राष्ट्रीय यूनानी रिसर्च अनुसंधान भी बनने जा रहा है।

मनोहर लाल ने कहा कि हमने इससे भी बड़े स्तर पर हरियाणा में आयुष के विकास की योजना बनाई है। प्रदेश में फिलहाल तीन आयुर्वेदिक अस्पताल, 19 हो योपैथिक और 458 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी चल रही हैं। इस तरह हमने हरियाणा में एलोपैथी के साथ-साथ आयुष पर भी तेजी से काम किया है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग को याती दिलवाने व 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करवाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सफल प्रयासों की प्रशंसा की करते हुए कहा कि इससे विश्व में भारत देश का मान बढ़ा है।

कार्यक्रम में उन्होंने गांव की दोनों पंचायतों आनंदपुर व झरौठ की तरफ से सौंपी गई सभी 14 मांगों को पूरा करते हुए दो करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने उपस्थित सभी लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि सोनीपत जिला के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके साथ ही केएमपी को क्षेत्र के लिए वरदान बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके दोनों तरफ औद्योगिक क्षेत्र विकसित होंगे और इससे स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। उन्होंने कहा सोनीपत आज के दिन बड़ा आर्थिक हब बनने की ओर अग्रसर है।

केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री विजय गोयल ने संबोधित करते हुए कहा कि उनका जन्म आनंदपुर गांव में हुआ। यहां उनके दादा व्यापार करते थे और उसके बाद उनके पिता दिल्ली में स्थानांतरित हो गए थे। दिल्ली में वह विधानसभा के पहले स्पीकर बने और उपमहापौर भी रहे। उन्होंने कहा कि इस गांव से उनकी जड़े जुड़ी हुई हैं इसलिए उन्होंने अपनी पुस्तैनी हवेली में आयुर्वेदिक अस्पताल खोलने की मांग की थी और मु यमंत्री मनोहर लाल ने इसे तुरंत स्वीकार भी कर लिया।

गोयल ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश लगातार तरक्की कर रहा है। केंद्र में प्रधानमंत्री मोदी और हरियाणा में मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल 24 घंटे लोगों के हित के लिए काम कर रहे हैं। कार्यक्रम में ग्रामीणों ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों को पगड़ी पहनाकर स्वागत किया।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement