CM Jai Ram Thakur lays foundation stone of nine developmental projects -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 27, 2021 3:31 am
Location
Advertisement

सीएम जयराम ठाकुर ने नौ विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए

khaskhabar.com : शनिवार, 31 जुलाई 2021 4:41 PM (IST)
सीएम जयराम ठाकुर ने नौ विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए
शिमला । मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज जिला कांगड़ा के फतेहपुर विधानसभा क्षेत्र में 43 करोड़ रुपये की लागत की नौ विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास किए।
फतेहपुर स्थित वज़ीर राम सिंह स्टेडियम में राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थी सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री ने रे में उप-तहसील खोलने, उच्च पाठशाला बरोट को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने, नगोह और कुन्दल खड्ड के तटीकरण, 10 लाख रुपये की लागत से गुरू रविदास मन्दिर परिसर की दीवार का निर्माण, नंगल में पटवार सर्कल, वज़ीर सिंह राजकीय महाविद्यालय देहरी (फतेहपुर) में एम.ए. हिन्दी और एम.काॅम की कक्षाएं आरम्भ करने व इस महाविद्यालय को स्नातकोत्तर महाविद्यालय में स्तरोन्नत करने की घोषणा की।


उन्होंने दो करोड़ रुपये की लागत से क्षेत्र में सम्पर्क मार्गांे व अन्य कार्यांे जिनमें ग्राम पंचायत दियाना में दियाना से कुलाला सम्पर्क मार्ग, ग्राम पंचायत धियाना में बाबा बालक नाथ मण्डी धियाना के निकट दीवार निमार्ण, ग्राम पंचायत कुटवासी में रवि दास मंदिर से कपटियाल और पुखर तालाब से श्मशानघाट सड़क, पंचायत चकबारी में शहीद बाबू राम के घर तक सड़क, मुख्य सड़क से निथाल गांव, घमियाल, खड़ा लहर, लुथियाल पाठशाला तक सड़क, तदोली से सुनार, थाथ से जटबैली, घैत से कोहलारी, मलहांटा से रूरी, मोछ से चात्ता, जगनोली भाटा से बरूना भावरा, झिकली टकवाल से मोहाला तखाना बदियाली, बतराहन गांव के स्वतत्रंता सेनानी बचित्र सिंह के घर, स्कोइ जोगियां से हरिजन बस्तरी, पट्टी से हरिजन बस्ती मंजोली और डकियारा बराल से दुरहाग रयाली तक सम्पर्क सड़क मार्गांे के निर्माण की घोषणा की।


मुख्यमंत्री ने फतेहपुर में शहीद स्मारक के निर्माण, फतेहपुर पुलिस चैकी को पुलिस थाने में स्तरोन्नत करने, फतेहपुर में प्रेस क्लब के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र रे को चैबीसों घंटो सेवा उपलब्ध करवाने वाला स्वास्थ्य संस्थान बनाने की घोषणा की।


जय राम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश कोविड का बेहतरीन प्रबन्धन करने वाले राज्यों में अग्रणी है। राज्य सरकार द्वारा इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए उठाए गए कदमों की सराहना न केवल प्रधानमंत्री बल्कि अन्य प्रदेशों ने भी की है। उन्होंने कहा कि पिछले 50 वर्षों से प्रदेश व देश में कांग्रेस की सरकार रही और किसी महामारी के दौरान मरीजों के लिए प्रदेश में केवल 50 वेंटिलेटर उपलब्ध थे। उन्होंने प्रधानमंत्री से इस मुद्दे को उठाया जिसके कारण पीएम केयर्ज के अन्तर्गत प्रदेश को तुरंत 500 वेंटिलेटर प्रदान किए गए। आज प्रदेश के विभिन्न अस्पतालों में 700 वेंटिलेटरों की सुविधा उपलब्ध है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी की शुरूआत में प्रदेश में केवल एक आॅक्सीजन संयंत्र था जबकि आज 10 कार्यशील आॅक्सीजन संयंत्र हैं जबकि 28 और संयंत्र शीघ्र स्थापित कर दिए जाएंगे। कोरोना महामारी की लहर के दौरान राज्य सरकार ने देश के विभिन्न भागों में फंसे लगभग 2.50 लाख से अधिक लोगों की सुरक्षित घर वापिसी करवाई। राज्य सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि कोरोना महामारी के दौरान भी प्रदेश का विकास निर्बाध जारी रहे। इस दौरान उन्होंने प्रदेश के 42 विधानसभा क्षेत्रों में 4000 करोड़ की विकासात्मक परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चार लाख वरिष्ठ नागरिकों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रदान की जा रही है।


जय राम ठाकुर ने कहा कि गृहिणी सुविधा योजना के अन्तर्गत पात्र परिवारों को 3.20 लाख गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। हिम केयर योजना के अन्तर्गत 1.70 परिवारों को लाभान्वित किया गया है और गंभीर बीमारियों से ग्रसित मरीजों के परिवारों को 3 हजार रुपये प्रतिमाह प्रदान किए जा रहे हैं। प्रदेश के लोगांे की शिकायतों के निवारण में जन मंच कार्यक्रम और मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 सहायक सिद्ध हो रहे हैं। प्रदेश सरकार ने राज्य की गरीब परिवारों से संबंधित कन्याओं के विवाह के समय 31 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए शगुन योजना शुरू की है।


जय राम ठाकुर ने विभिन्न कार्यालयों के संरक्षण के लिए फतेहपुर खड्ड में 7.49 करोड़ रुपये लागत के बाढ़ संरक्षण कार्यों, दो ट्यूब वैल, तहसील फतेहपुर में तीन जलापूर्ति योजनाओं, 1.92 करोड़ रुपये लागत के नेरना गोलवान और मंगडायल, ट्यूबवैल, 1.62 करोड़ रुपये की लागत से कुरल व कसियाल उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 1.07 करोड़ रुपये की लागत की थाथर-वलियान, धनेटी, देहरियान उठाऊ जलापूर्ति योजना, 1.66 करोड़ रुपये से उठाऊ पेयजल योजना रैहन डैहरी के संवर्धन कार्य, पोलियां में 53 लाख रुपये की लागत के स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन, रैहन में 12.41 करोड़ रुपये से नव निर्मित स्तरोन्नत 50 बिस्तरों की क्षमतायुक्त नागरिक अस्पताल के लिए अतिरिक्त आवासीय सुविधा, 2.24 करोड़ रुपये की लागत से भटोली मालहंटा से कफनली-नंगल सड़क और 13.62 करोड़ रुपये से स्तरोन्नत 50 बिस्तरों युक्त नागरिक अस्पताल फतेहपुर के अतिरिक्त आवास सुविधा का शिलान्यास किया।


उन्होंने इस अवसर पर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ प्रदान किए।


वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि यह फतेहपुर के लोगों के लिए उचित समय है कि वे प्रदेश सरकार की नीतियों और योजनाओं के सहयोग के लिए आगे आएं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार राज्य का समग्र और समुचित विकास सुनिश्चित कर रही है।


राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री ने दूसरी बार फतेहपुर क्षेत्र का दौरा किया है जो फतेहपुर क्षेत्र के विकास के प्रति उनकी चिन्ता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री स्वयं एक साधारण पृष्ठभूमि से संबंध रखते हैं और प्रदेश के लोगों की विकासात्मक अपेक्षाओं से भली-भांति परिचित है।यह केवल भाजपा मंे ही सम्भव हो सकता है क्योंकि यह कार्यकर्ताओं की पार्टी है जबकि कांग्रेस एक परिवार की पार्टी है।


पूर्व सांसद कृपाल परमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के सशक्त नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने राज्य में विकास के नए युग की शुरूआत की है और फतेहपुर क्षेत्र के साथ प्रदेश भर मंे अभूतपूर्व विकास हो रहा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को फतेहपुर क्षेत्र की विभिन्न विकासात्मक मांगों से अवगत करवाया।


स्थानीय भाजपा नेता बलदेव ठाकुर ने कहा कि विकास के मामले में पिछले कई वर्षों से इस क्षेत्र की अनदेखी हुई जबकि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में इस क्षेत्र का विकास सुनिश्चित हुआ है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement