CM inaugurates new MCH block of Kamala Nehru Hospital-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:42 pm
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने कमला नेहरू अस्पताल के नए एम.सी.एच ब्लॉक का किया उद्घाटन

khaskhabar.com : शनिवार, 16 फ़रवरी 2019 1:44 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने कमला नेहरू अस्पताल के नए एम.सी.एच ब्लॉक का किया उद्घाटन
शिमला । राज्य सरकार कमला नेहरू मातृ एवं शिशु अस्पताल को राज्य में मातृ और शिशु देखभाल के लिए प्रमुख स्वास्थ्य संस्थान के रूप में विकसित करेगी और यह संस्थान नवीनतम उपकरणों और अन्य बुनियादी सुविधाओं से सुसज्जित होगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यह बात यहां कमला नेहरू अस्पताल में 17.5 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पांच मंजिला भवन मातृत्व और बाल स्वास्थ्य ब्लॉक (एम.सी.एच) का उद्घाटन करने के उपरांत कही।

मुख्यमंत्री ने कहा कि मातृ शिशु स्वास्थ्य विंग में ऑपरेशन थियेटर, लेबर रूम और न्यू बोर्न नर्सरी में 3.25 करोड़ रुपये की मशीनरी व उपकरण लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि नए विंग में मेडिकल ऑक्सीजन पाईपलाईन प्रणाली भी लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि नए भवन में लेबर रूम, ऑपरेशन थियेटर, नवजात शिशु (नियो नेटल) देखभाल यूनिट, प्रयोगशाला, प्रसव और नवजात वार्ड व विशेष वार्ड जैसे सुविधाएं होंगी। उन्होंने कहा कि नए ब्लॉक में मौजूदा बिस्तर क्षमता के अलावा 100 बिस्तरों की अतिरिक्त क्षमता होगी।

जय राम ठाकुर ने कहा कि नए ब्लॉक में अधिक बिस्तर क्षमता सुनिश्चित होने से राज्य के लोग इस अस्पताल से लाभान्वित होंगे।
इसके उपरांत मुख्यमंत्री ने अटल स्वास्थ्य योजना के तहत नवजात शिशुओं को बेबी हेल्थ किट भी वितरित किए।
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि नया ब्लॉक राज्य के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाने में सहायक होगा।

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास एक छत के नीचे राज्य के लोगों को सर्वोत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना है।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement