CM Ashok Gehlot laid the foundation stone of Rajiv Gandhi Youth Excellence Center-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 14, 2022 2:27 pm
Location
Advertisement

सीएम अशोक गहलोत ने किया राजीव गांधी यूथ एक्सीलेन्स सेंटर का शिलान्यास

khaskhabar.com : मंगलवार, 28 जून 2022 5:04 PM (IST)
सीएम अशोक गहलोत ने किया राजीव गांधी यूथ एक्सीलेन्स सेंटर का शिलान्यास
जयपुर । मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार पूर्ण प्रतिबद्धता के साथ युवा विचारों और उनकी भावनाओं के आधार पर ही उज्ज्वल भविष्य के लिए फैसले ले रही है। वर्तमान सरकार द्वारा अभी तक 1.25 लाख नौकरियां दे दी गई हैं। एक लाख प्रक्रियाधीन हैं, और एक लाख नौकरियां देने की घोषणा की है। भविष्य में प्रदेश की नौकरियों में राजस्थान के युवाओं को ही लाभ मिले, इसके लिए भी उच्च स्तरीय परीक्षण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि अगला राजस्थान बजट युवा कंेद्रित रहे। इसके लिए युवा वर्ग देश के विभिन्न राज्यों और विदेशों में संचालित योजनाओं की स्टडी कर सुझाव दे।

गहलोत मंगलवार को यूथ हॉस्टल में ‘राजीव गांधी यूथ एक्सीलेंस सेंटर‘ के शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सेंटर में युवाओं को उच्च कोटि की सुविधाएं मिलेंगी। राज्य सरकार युवा हितों में कोई कमी नहीं रखेगी। उन्होंने कहा कि भूतपूर्व प्रधानमंत्री श्री राजीव गांधी ने भी युवाओं के विचारों के लिए क्रांतिकारी फैसला लेकर 18 वर्ष की आयु में मतदान करने का अधिकार दिया था। उसी तरह राज्य सरकार भी युवाओं के लिए अहम फैसले ले रही है।

विदेशों में पढ़ाई का खर्च उठाएगी राज्य सरकार

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ‘राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस‘ के जरिए खर्च वहन कर प्रदेश के युवाओं को विदेशों के विश्वविद्यालयों, संस्थानों में शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान करा रही है। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना में 15 हजार युवाओं को निःशुल्क कोचिंग सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। प्रदेश के आरक्षित वर्ग के कॉलेज स्टूडेंट्स के लिए अंबेडकर डीबीटी वाउचर स्कीम शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement