CLU decision to establish Womens University in Yamunanagar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 8, 2020 5:51 am
Location
Advertisement

यमुनानगर में महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सीएलयू का फैसला

khaskhabar.com : सोमवार, 12 मार्च 2018 4:48 PM (IST)
यमुनानगर में महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए सीएलयू का फैसला
चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने जिला यमुनानगर की तहसील छछरौली के गांव पनजेटो, मुकरामपुर, चनेता और मुंडखेरा की राजस्व संपदा में डीएवी महिला विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए भूमि उपयोग परिवर्तन (सीएलयू) की अनुमति देने का निर्णय लिया है। यह विश्वविद्यालय 193.04 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 56.79 एकड़ भूमि पर स्थापित किया जाएगा। उल्लेखनीय है, कि डीएवी प्रबंधन समिति द्वारा पहले सीएलयू प्रदान करने के लिए किए गए आग्रह को मार्च, 2013 में राज्य सरकार ने खारिज कर दिया था।

एक सरकारी प्रवक्ता ने आज यहां यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने इस संबंध में एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि यमुनानगर और जगाधरी की ट्विन सिटीज़ के निकट स्थित यह विश्वविद्यालय मुख्य रूप से इन दो शहरों में रहने वाली लगभग पांच लाख आबादी की जरूरतों को पूरा करेगा।
उन्होंने बताया कि आवेदक को रूपांतरण शुल्क के रूप में से 60 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से 1.37 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा करनी होगी और यह अंडरटेकिंग देनी होगी कि स्थल के नगरीय सीमा के भीतर आने पर बाह्य विकास प्रभार (ईडीसी) का भुगतान करेगा।

आवेदक को यह अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि राष्टीय राजमार्ग- 907 के साथ चौड़ी की जाने वाली प्रस्तावित सडक़ और 45 मीटर चौड़े ग्रीन बेल्ट में आने वाली जमीन पर कोई निर्माण नहीं किया जाएगा। निकट भविष्य में उसके अधिग्रहण पर भी कोई आपत्ति नहीं करेगा। उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त आवेदक को यह अंडरटेकिंग भी देनी होगी कि स्थल के माध्यम से गुजरने वाली हाई टेंशन (एचटी) लाइनों के राइट ऑफ वे (आरओई) में कोई भी निर्माण नहीं किया जाएगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement