Clean India Mission-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 7:23 pm
Location
Advertisement

स्वच्छ भारत मिशन - विश्व हाथ धुलाई कार्यक्रम की शुरूआत

khaskhabar.com : मंगलवार, 15 अक्टूबर 2019 8:48 PM (IST)
स्वच्छ भारत मिशन - विश्व हाथ धुलाई कार्यक्रम की शुरूआत
जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजेश्वर सिंह ने कहा है कि हाथ धुलाई एवं स्वच्छता से स्वास्थ्य संबंधी बिमारियों से बचा जा सकता है उसके लिए खुद को स्वच्छ रखकर गांव व मौहल्ले के लोगों, परिजनों, दोस्तों एवं रिश्तेदारों को जागरूक करें।

सिंह मंगलवार को ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के चौपाल ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान के प्रांगण में वर्ल्ड विजन इंडिया, सह प्रायोजक स्टेण्डर्ड चार्टड बैंक एवं स्वच्छ भारत मिशन के संयुक्त तत्वाधान में ‘‘विश्व हाथ धुलाई दिवस’’ के अवसर पर प्रशिक्षु महिलाओं, बालकों एवं उपस्थित प्रतिभागियों को सम्बोधित कर रहे थे।

सिंह ने कहा कि शौच के बाद, भोजन करने से पहले व बाद में, खेलने के बाद, कूड़ा-कचरा उठाने के बाद साबुन से हाथ धोने के लिए अभिभावक व शिक्षक बच्चों को पे्ररित व सजग करें ताकि स्वस्थ्य भावी पीढ़ी का निर्माण हो सके।

उन्होंने कहा कि गरीब, अल्प विकसित व विकसित राष्ट्रों में यही अन्तर है कि विकसित राष्ट्र साफ-सफाई, रहन-सहन में स्वच्छता का ध्यान रखते हैं । साफ-सफाई से रहने के बाद कोई चाहे कितने ही साधारण परिवेश में रहे तब भी उसे प्रति सम्मान का भाव पैदा होता है।
उन्होंने कहा कि समूचे प्रदेश में एक अभियान चलायेंगे जिसमें माह के दूसरे शनिवार को ग्रामीण जन इकठे होकर मोहल्ला एवं पूरे गांव की साफ-सफाई अभियान चलायेगें।

वर्ल्ड विजन इण्डिया एवं स्टेण्डर्ड चार्टड बैंक द्वारा 15 से 19 अक्टूबर तक बच्चों, समुदाय, आंगनबाड़ी केंद्रों एवं स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ लोगों को नुक्कड़-नाटक के माध्यम से स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम से जागरूक किये जानें के प्रयास की उन्होंने सराहना की ।
सिंह ने इस अवसर पर स्वच्छता की शपथ दिला कर हस्ताक्षर अभियान शुरू किया। उन्होंने स्वच्छता रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। वल्र्ड विजन इंडिया के जोशिया डेनियल ने कहा कि प्रदेश के 9 जिलों में स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस अवसर पर टीम ने बच्चों को बिमारियों से बचने हेतु नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन भी किया।

कार्यक्रम में स्वच्छ भारत मिशन के अति़. प्रभारी पराग चौधरी, वर्ल्ड विजन इंडिया के जोशिया डेनियल,पवन डेनियल, स्टेण्डर्ड चार्टड बैंक के प्रबन्धक अमित कुमार सहित विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।




ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement