Clean and pure water supply administration priority: Rakesh Kanwar-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:30 pm
Location
Advertisement

स्वच्छ एवं शुद्ध जलापूर्ति प्रशासन की प्राथमिकता : राकेश कंवर

khaskhabar.com : गुरुवार, 12 जनवरी 2017 4:08 PM (IST)
स्वच्छ एवं शुद्ध जलापूर्ति प्रशासन की प्राथमिकता : राकेश कंवर
सोलन। नागरिकों के स्वास्थ्य की सुरक्षा प्रशासन की प्राथमिकता है और स्वच्छ एवं शुद्ध जलापूर्ति के सभी प्रबन्ध सुनिश्चित बनाए जा रहे हैं। यह जानकारी उपायुक्त सोलन राकेश कंवर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के संबंध में बुलाई गई बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि वर्तमान में एहतियात के तौर पर अश्वनी खड्ड से सोलन शहर के लिए जलापूर्ति को बन्द कर दिया गया है। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा अश्वनी खड्ड के बिना उपचार के जल के नमूनों में हैपेटाईटस-ए का वायरस पाया गया है। हालांकि उपचारित जल में जांच के उपरान्त किसी भी प्रकार का वायरस नहीं पाया गया है।
उन्होंने कहा कि सोलन शहर के लिए पेयजल की आपूर्ति गिरी नदी से सुनिश्चित बनाई जाएगी तथा आवश्यकतानुसार गिरी से आपूर्ति बढ़ाई जाएगी ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। राकेश कंवर ने कहा कि सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित रूप से अश्वनी खड्ड के जल के नमूने राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान पूना भेजे जा रहे हैं। अश्वनी खड्ड से जलापूर्ति तभी आरम्भ की जाएगी जब संस्थान को लगातार भेजे गए दो नमूनों में वायरस न पाया जाए। विभिन्न पेयजल स्त्रोतों के नमूने भी नियमित रूप से जांच के लिए भेजे जा रहे हैं ताकि स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा नगर परिषद सोलन को निर्देश दिए हैं कि शहर में की जा रही जलापूर्ति पर नजर रखी जाए तथा यह सुनिश्चित बनाया जाए कि लोगों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाया जा रहा है। राकेश कंवर ने लोगों से आग्रह किया कि वे पीलिया तथा अन्य जल जनित रोगों से बचाव के लिए पानी को कम से कम 15 मिनट उबालकर पीएं।

[@ यहां था पैदा होते ही बेटी को मार देने का रिवाज, अब बेटी ने ही किया नाम रोशन]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement