churu news : three districts of Rajasthan will get water from Project of 20 thousand crores rupees -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 16, 2024 1:53 pm
Location
Advertisement

20 हजार करोड़ की परियोजना से बुझेगी इन जिलों की प्यास... जिलों के नाम यहां देखें

khaskhabar.com : सोमवार, 10 सितम्बर 2018 9:11 PM (IST)
20 हजार करोड़ की परियोजना से बुझेगी इन जिलों की प्यास... जिलों के नाम यहां देखें
चूरू/सादुलपुर/तारानगर/जयपुर। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राजस्थान को ताजेवाला हैड से यमुना नदी के उसके हिस्से का पानी मिलेगा। यह पानी पाइपलाइन के जरिये राजस्थान में आएगा। करीब 20 हजार करोड़ की इस महत्वाकांक्षी परियोजना पर केंद्रीय जल आयोग की स्वीकृति मिल चुकी है। इसकी डीपीआर बनाने का काम इसी माह में पूरा हो जाएगा और बहुत जल्द इस पर काम शुरू होगा।
राजे सोमवार को चूरू जिले के सादुलपुर (राजगढ़) तथा तारानगर में जनसभाओं को संबोधित कर रही थीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस महत्वपूर्ण परियोजना के तहत सादुलपुर क्षेत्र में बांध बनाया जाएगा और इसके पूरा होने से झुंझुनूं, सीकर और चूरू जिले को पेयजल मिलेगा। साथ ही करीब 37 हजार हैक्टयर भूमि को सिंचाई का पानी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राजस्थान सहित पांच राज्यों के बीच करीब 24 साल पुराने हुए यमुना नदी जल के बंटवारे के समझौते के तहत राजस्थान को 1917 क्यूसेक के उसके हिस्से का पानी दिलाने में केंद्र सरकार भी पूरी मदद करेगी।

जल्द करेंगे बूंगी-राजगढ़ पेयजल परियोजना का लोकार्पण
मुख्यमंत्री ने कहा कि सादुलपुर क्षेत्र की पेयजल समस्या का निराकरण करने का काम हमारी सरकार ने किया। करीब 272 करोड़ की इस पेयजल परियोजना का लोकार्पण भी जल्द ही हम करेंगे। इस प्रोजेक्ट से चूरू जिले के 175 गांव और राजगढ़ कस्बा लाभान्वित होंगे। राजे ने कहा कि राज्य सरकार 36 की 36 कौमों, हर मजहब, हर वर्ग और हर शख्स की उन्नति का लक्ष्य लेकर काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमने सबको समभाव से देखते हुए बिना किसी भेदभाव के विकास करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी है। उन्होंने सशक्त, उन्नत और प्रगतिशील राजस्थान बनाने के लिए आमजन का आह्वान किया कि वे विकास के इस सफर को पूरी तरह कामयाब बनाने में हमारी सरकार का साथ दें।

सरकार की योजनाओं से हर वर्ग को मिला संबल





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/6
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement