churu news : gram Swaraj Day, Add public from rural development schemes : Minister rajendra Rathore -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2020 11:31 am
Location
Advertisement

ग्राम स्वराज दिवस : ग्रामीण विकास की योजनाओं से आमजन को जोड़ें : राठौड़

khaskhabar.com : शनिवार, 28 अप्रैल 2018 6:20 PM (IST)
ग्राम स्वराज दिवस : ग्रामीण विकास की योजनाओं से आमजन को जोड़ें : राठौड़
जयपुर। ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिए चलाई जा रही फ्लैगशिप योजनाओं से अधिकाधिक आमजन को जोड़ जाए, ताकि इन योजनाओं के लक्ष्यों को समय पर पूर्ण किया जा सके। राठौड़ शनिवार को पंचायत समिति चूरू के प्रांगण में आयोजित स्वराज दिवस एवं प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के लाभार्थियों की जिलास्तरीय कार्यशाला में बोल रहे थे।

राठौड़ ने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण विकास के लिए कई महत्वपूर्ण योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनकी सहायता से हर ग्रामीण को खुशहाल एवं आत्मनिर्भर बनाया जा रहा है। राठौड़ ने ग्राम विकास में सरपंचों की भूमिका को रेखांकित करते हुए कहा कि सरपंच ग्राम स्वराज की अवधारणा की महत्वपूर्ण कड़ी हैं, इनकी लगन एवं मेहनत से राजस्थान के ग्राम देश में अपना विकास परचम लहरा रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पिछले दिनों जबलपुर में आयोजित राष्ट्रीय पंचायत दिवस समारोह में राजस्थान की कई पंचायतों को सम्मानित किया गया। ये सम्मान सरपंचों के लिए ग्रामीण विकास के लिए उत्प्रेरक का कार्य करेंगे। राठौड़ ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान 14 अप्रैल से शुरू होकर 5 मई तक चलाया जा रहा है। इसमें विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीणों को जागरुक एवं विकास योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने पिछले चार साल में ग्रामीण क्षेत्रों में 48600 करोड़ से ज्यादा के विकास कार्य करवाए हैं तथा वर्ष 2018-19 में 16600 करोड़ का बजट ग्रामीण विकास के लिए आवंटित किया है। इससे राजस्थान के गांवों में असली स्वराज लाया जा सकेगा।

उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनप्रतिनिधियों, सरपंचों, कार्मिकों एवं अन्य योजनाओं में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कार्मिकों को भी सम्मानित किया। इस अवसर पर जिला कलेक्टर ललित कुमार गुप्ता ने कार्यशाला में उपस्थित सहभागियों को सातों फ्लैगशिप योजनाओं यथा प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री सोभाग्य योजना, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, मिशन इन्द्रधनुष एवं दीनदयाल ग्राम ज्योति योजना के बारे में विस्तार से बताया तथा इनका अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए ग्रामीण भागीदारों को प्रेरित किया। कार्यशाला में सुजानगढ़ के विधायक खेमाराम मेघवाल सहित विभिन्न ग्रामों के सरपंच एवं पंचायत समितियों के प्रधान सहित ग्रामीण विकास से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement