churu news : Expansion of railway facilities in the country according to the facilities of the people : Gohain-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:05 am
Location
Advertisement

आमजन की सुविधाओं के अनुरूप देश में हो रहा है रेल सुविधाओं का विस्तार : गोहेन

khaskhabar.com : शनिवार, 09 दिसम्बर 2017 10:46 PM (IST)
आमजन की सुविधाओं के अनुरूप देश में हो रहा है रेल सुविधाओं का विस्तार : गोहेन
जयपुर/चूरू। रेल राज्य मंत्री राजेन गोहेन ने कहा है कि देश में हर रोज 10 नए रेल प्रोजेक्ट शुरू कर आमजन को बेहतर एवं आधुनिक रेल सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

गोहेन शनिवार को चूरू जिला मुख्यालय पर चूरू-फतेहपुर आमान परिवर्तित लाइन पर रेल संचालन के शुभारंभ समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि देश में आमजन की आवागमन की सुविधाओं के अनुरूप रेल सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। भारत में समस्त रेल लाइनों को इलेक्ट्रीफाई कर दिया गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि वर्ष 2018-19 में चूरू जयपुर रेल लाइन का कार्य पूर्ण कर चूरू की जनता को जयपुर से सीधा जोड़ दिया जाएगा। इस अवसर पर रेल राज्य मंत्री ने कहा कि चूरू प्लेटफार्म पर प्राथमिकता से एक्सलरेटर सुविधा मुहैया करा दी जाएगी। उन्होंने कहा कि जहां हर रोज एक लाख ट्रैफिक आवागमन होता है, वहां ओवरब्रिज का निर्माण करा दिया जाएगा।

समारोह में सांसद राहुल कस्वा ने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों की बड़ी समय से इस रेल सुविधा की मांग पूर्ण होने पर अब बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि चूरू-झुंझुनूं-सीकर क्षेत्र के लोगों का देश के विकास में महत्ती योगदान के दृष्टिगत रेल सुविधाओं का विकास होना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सीकर-जयपुर रेल सेवाएं आगामी डेढ़ वर्ष में मुहैया कराने के प्रयास जारी हैं। उन्होंने हावड़ा-बाड़मेर रेल सेवा से चूरू क्षेत्र के लोगों को जोड़ने की मांग करते हुए कहा कि तारानगर क्षेत्र को रेल सुविधा से जोड़ने के महती प्रयास किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री राजेन्द्र राठौड़ ने कहा कि शेखावटी क्षेत्र के लोग देश की सैन्य ताकत में 13 प्रतिशत योगदान प्रदान करते हैं और इस क्षेत्र के औद्योगिक घरानों का देश में महती स्थान है। उन्होंने चूरू प्लेटफार्म पर एक्सलरेटर सुविधा, चूरू-फतेहपुर रेल सेवा के रोज दो फेरे करने, सूर्यनगरी एक्सप्रेस को चूरू से जोड़ने, हावड़ा-जैसलमेर रेल का सप्ताह मे दो दिन संचालन, अग्रसेन नगर एवं देपालसर में एक-एक ओवरब्रिज निर्माण की मांग करने पर रेल राज्य मंत्री ने प्राथमिकता से कार्रवाई करने का आश्वासन दिया।

शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि शेखावटी क्षेत्र शिक्षा, सैनिक, औद्योगिक दृष्टि से समृद्ध क्षेत्र है, इसलिए इस क्षेत्र में रेल सुविधा का विस्तार कर आमजन को राहत प्रदान की जानी आवश्यक है। देवस्थान राज्य मंत्री राजकुमार रिणवां ने इस क्षेत्र में रेल सुविधा के विस्तार पर बल दिया। सीकर सांसद सुमेधानंद सरस्वती ने शेखावाटी क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार पर बल देते हुए कहा कि यहां के लोग सेना, औद्योगिक, शिक्षा के क्षेत्र मे अग्रणी हैं।

समारोह में राज्य सभा सांसद नरेन्द्र बुडानिया ने कहा कि इस रेल का शुभारंभ होने से इस क्षेत्र के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। उन्होंने कहा कि रेल देश में सर्वोतम सुविधाजनक आवागमन का साधन है इसलिए तारानगर क्षेत्र में रेल सुविधा होना आवश्यक है। सभापति विजय कुमार शर्मा ने कहा कि इस रेल के शुभारंभ से क्षेत्र के लोगों को बहेतर रेल सुविधा मिल पाएगी। इस अवसर पर उत्तर-पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक टी.पी.सिंह, अतिरिक्त जिला कलेक्टर राकेश कुमार, रेलवे अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement