churu news : Churu district will have water connections in home to home in villages : Goyal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 8:44 pm
Location
Advertisement

जिले में तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर में होगा जल कनेक्शन : गोयल

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 अक्टूबर 2017 5:08 PM (IST)
जिले में तीन हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर में होगा जल कनेक्शन : गोयल
जयपुर/चूरू। जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी एवं भू-जल मंत्री सुरेन्द्र गोयल ने कहा है कि चूरू जिले में आपणी योजना के तहत 3 हजार से अधिक आबादी वाले गांवों में घर-घर पेयजल कनेक्शन प्रदान कर ग्रामीणों को मीठा पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

गोयल शुक्रवार को जिला कलेक्ट्रेट चूरू के सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ आयोजित ‘आपणी योजना’ की समीक्षात्मक बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि जिले में राज्य सरकार द्वारा संचालित पेयजल परियोजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में 50 प्रतिशत हिस्सा जनसहभागिता से सुनिश्चित होने पर प्राथमिकता से पेयजल वितरण व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने आपणी योजना एवं पेयजल विभाग द्वारा जिले में संचालित पेयजल व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे स्थानीय जनप्रतिनिधियों से फीड बैक व सुझाव लेकर गांवों में पेयजल की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करें।

भू-जल मंत्री ने ढाणियों में अवैध पेयजल कनेक्शन तुरंत हटाने, जिले में अभियान चलाकर पेयजल लीकेज को त्वरित दुरुस्त करने, तारानगर एवं सरदारशहर शहर में पेयजल की सुचारू व्यवस्था के लिए रिनोवेशन स्कीम के तहत कार्रवाई करने, ग्रामीण क्षेत्रों में आरओ खराब होने पर त्वरित ठीक करना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री ने आपणी योजना के तहत राजगढ़-बूंगी जलप्रदाय परियोजना एवं रतनगढ़ - सुजानगढ़ वृहद पेयजल परियोजना की प्रगति की जानकारी ली और निर्देश दिए कि परियोजना के तहत अंतिम छोर के गांवों में मीठा पानी आपूर्ति करना सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष कमला कस्बां, जिला परिषद सदस्य कुलदीप पूनियां सरदारशहर के पूर्व विधायक अशोक पींचा एवं प्रधान सत्यनारायण सारण ने विचार रखे। बैठक में अधिक्षण अभियंता (पेयजल) सुनील कश्यप ने जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित पेयजल योजनाओं की प्रगति की जानकारी दी। बैठक में जिला प्रमुख हरलाल सहारण, जिला कलेक्टर ललित कुमार गुप्ता सहित जनप्रतिनिधि एवं विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement