Chief Secretary launched 100 Ideas to Improve Governance in India-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 28, 2024 3:45 pm
Location
Advertisement

मुख्य सचिव ने किया ‘‘100 आइडियाज टू इम्प्रूव गवर्नेंस इन इंडिया’’ का विमोचन

khaskhabar.com : शनिवार, 09 मार्च 2019 9:29 PM (IST)
मुख्य सचिव ने किया ‘‘100 आइडियाज टू इम्प्रूव गवर्नेंस इन इंडिया’’ का विमोचन
जयपुर। मुख्य सचिव डी बी गुप्ता ने शनिवार को झालाना स्थित टेक्नो हब परिसर में भारत सरकार के उद्योग मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव के पद से सेवानिवृत आईएएस अधिकारी जे के दादू की पुस्तक ‘‘100 आइडियाज टू इम्प्रूव गवर्नेंस इन इण्डिया’’ का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि पुस्तक में जिन विविध विचारों के माध्यम से विकास की एक परिकल्पना की गई है, वह अद्भुत है।

उन्होंने कहा कि पुस्तक के 24 अध्याय में बेहतरीन ढंग से देश की आर्थिक, धार्मिक, भौगोलिक एवं सामाजिक परिस्थिति का आंकलन कर वर्तमान स्वरूप के साथ व्यापार, कृषि, स्वास्थ्य, नोट बंदी, पोस मशीन, पेंशन, नकदी रहित व्यवहार, श्रमिक वर्ग कल्याण, वंचित के लिये मुफ्त षिक्षा, पर्यावरण, इज आॅफ डूईंग बिजनेस जैसे सभी विषयों में इनोवेटिव आइडियाज के माध्यम से सुशासन की परिकल्पना को मूत्र्त रूप दिया गया है।
उन्होंने कहा कि राजस्थान गांव-गांव तक ई-मित्र केन्द्रों के माध्यम से सुशासन की ओर बढ़ रहा है और हाल ही में ऋण माफी का सफल क्रियान्वयन इसका सफल उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यह गर्व का विषय है कि दादू की पुस्तक में दिये गये कुछ आइडियाज को हाल ही में केन्द्र सरकार ने अपने बजट में शामिल किया है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement