Chief Minister presides over 50th Statehood Day celebrations in Jhanduta-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:45 pm
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने की 50वें राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता, देखें फोटोज

khaskhabar.com : शनिवार, 25 जनवरी 2020 5:17 PM (IST)
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर  ने की 50वें राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता, देखें फोटोज
शिमला। बिलासपुर जिले के शहीद अश्विनी कुमार मेमोरियल वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झंडूता में आज 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस समारोह की अध्यक्षता करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर राज्य सरकार के कर्मचारियों और पेंशनरों को जुलाई, 2019 से 5 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की। इससे कर्मचारियों और पेंशनरों को 250 करोड़ रुपए से अधिक का वित्तीय लाभ होगा। उन्होंने झंडूता में लोक निर्माण विभाग का मण्डल कार्यालय खोलने की भी घोषणा की। उन्होंने शहीद अश्विनी कुमार वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय झंडूता के अतिरिक्त भवन के लिए 3 करोड़ रुपए की घोषणा भी की। उन्होंने मण्डी में पुलिस बैंड स्थापित करने की घोषणा की।

उन्होंने कहा कि राज्य की विकास यात्रा को दर्शाने के लिए प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में वर्ष भर में 51 कार्यक्रमों का आयोजन करके पूर्ण राज्यत्व का स्वर्ण जयंती वर्ष मनाया जाएगा। उन्होंने लोगों से इस उत्सव में भाग लेने का आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और पुलिस, होमगार्ड्स, एनसीसी कैडेट्स, एनएसएस कैडेट्स, स्काउट्स एंड गाइड्स और स्कूली बच्चों की प्रभावशाली परेड की सलामी ली। परेड का नेतृत्व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अशोक रतन ने किया।

मुख्यमंत्री ने 50वें पूर्ण राज्यत्व दिवस के अवसर पर स्वर्ण जयंती पट्टिका का अनावरण भी किया: पूर्ण राज्यत्व दिवस के शुभ अवसर पर प्रदेश के लोगों को बधाई देते हुए, मुख्यमंत्री ने कहा कि इन 49 वर्षों के दौरान राज्य ने सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास किया है, जिसका श्रेय राज्य के लोगों के सक्रिय समर्थन और सहयोग तथा पूर्व की सरकारों के सक्षम नेतृत्व को जाता है। उन्होंने कहा कि जब हिमाचल ने राज्य का दर्जा प्राप्त किया, तो राज्य में सड़कों की लंबाई 7740 किलोमीटर थी और साक्षरता दर 31.3 प्रतिशत थी। उन्होंने कहा कि राज्य में 4963 शैक्षणिक संस्थान और 482 स्वास्थ्य संस्थान थे और केवल 2944 गांवों में बिजली की सुविधा थी। उन्होंने कहा कि राज्य में सभी क्षेत्रों में अभूतपूर्व विकास हुआ है। आज राज्य में 37207 किलोमीटर सड़कों का नेटवर्क है और कुल 3226 में से 3128 पंचायतें सड़कों से जुड़ी हुई हैं।

जय राम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार ने 27 दिसंबर, 2019 को अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूरे किए। राज्य सरकार ने अभिनव और नई कल्याणकारी तथा विकासोन्मुखी योजनाएं आरम्भ करके राज्य के सभी क्षेत्रों और वर्गों को इनका लाभ प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण प्रयास किए हैं।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/3
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement