Chief Minister participated in Memorandum of Understanding for Renuka Dam Project-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 26, 2019 2:14 am
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने रेणुकाजी बांध परियोजना समझौता ज्ञापन समारोह में भाग लिया

khaskhabar.com : शुक्रवार, 11 जनवरी 2019 10:51 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने रेणुकाजी बांध परियोजना समझौता ज्ञापन समारोह में भाग लिया
शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने यहां नई दिल्ली में गिरि नदी के ऊपरी यमुना तट पर 4596.76 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली रेणुकाजी बहुद्देशीय बांध परियोजना के लिए हुए समझौता ज्ञापन समारोह में भाग लिया। केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग, जहाजरानी और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी की उपस्थिति में छह राज्यों राजस्थान, हरियाणा, उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्रियों द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

यह बांध दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और राजस्थान के लिए जल उपलब्धता को बढ़ाएगा। परियोजना द्वारा 40 मेगावाट बिजली अपने चरम पर पैदा होगी। परियोजना को हिमाचल प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा निष्पादित किया जाना प्रस्तावित है।
जय राम ठाकुर ने बताया कि चूंकि दिल्ली सरकार द्वारा बिजली घटक की 90 प्रतिशत लागत वहन की जा रही है, इसलिए हिमाचल को केवल 0.30 प्रति यूनिट की दर से लगभग 200 मिलियन यूनिट बिजली प्राप्त होगी। इससे हिमाचल प्रदेश पावर कॉपरेशन लिमिटेड को प्रति वर्ष 60 करोड़ रुपये का शुद्ध राजस्व प्राप्त होगा तथा इसके संचालन के प्रथम वर्ष में राज्य सरकार को 12 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होगा तथा इस राजस्व के लाभ समय के साथ और अधिक बढ़ेंगे। उन्होंने कहा कि 5000 करोड रुपये से अधिक के निवेश के साथ ही राज्य की अर्थव्यवस्था और विशेष रूप से जिला सिरमौर को बहुत अधिक लाभ होगा।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement