Chief Minister Manohar Lal said, Replace all street lights with LED in a timely manner-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 1, 2020 6:33 pm
Location
Advertisement

सभी स्ट्रीट लाइटों को समयबद्ध तरीके से एलईडी से बदलें: मुख्यमंत्री मनोहर लाल

khaskhabar.com : शनिवार, 18 जनवरी 2020 9:03 PM (IST)
सभी स्ट्रीट लाइटों को समयबद्ध तरीके से एलईडी से बदलें: मुख्यमंत्री मनोहर लाल
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभी महापौरों और आयुक्तों को 31 मार्च, 2020 तक "मेरा शहर-जगमग शहर" के उद्देश्य को हासिल करने के लिए सभी स्ट्रीट लाइटों को समयबद्ध तरीके से एलईडी से बदलने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने यह निर्देश शनिवार को यहां राज्य के 10 नगर निगमों के नगर आयुक्तों और महापौरों के साथ बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए। बैठक में मुख्यमंत्री ने आयुक्तों और महापौरों को निर्देश दिए कि वे 100 प्रतिशत एलईडी स्ट्रीट लाइटों को लगाना सुनिश्चित करें और प्रदेश के सभी शहरों में उचित सफाई प्राथमिकता आधार पर की जानी चाहिए। इसके अलावा, शहरों की मुख्य सड़क़ों, ट्री गार्ड, फुटपाथ और सड़क़ों पर बने पेवमेंट का रख-रखाव तथा सड़कों पर उचित साइनेज की व्यवस्था सही तरीके से की जानी चाहिए ताकि शहर की स्वच्छता और संदरता बनी रहे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एलईडी लाइटें लगाने के लिए कितने धनराशि की आवश्यकता है, नगर निगमों द्वारा इसका एक बजट भी तैयार किया जाना चाहिए। इसके अलावा, शहरों में कलस्टर बनाकर एलईडी लाइटों के लिए स्मार्ट मीटर लगाए जाएं और एक निश्चित स्थान पर कंट्रोल रूम बनाया जाना चाहिए ताकि इनका प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि सभी शहरों में स्वच्छता को प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सुपर सक्शन मशीनों, नियमित सफाई वाहनों और अन्य मशीनों सहित स्वच्छता परिसंपत्तियों की एक स्टॉक सूची तैयार की जाए और इस सूची को राज्य सरकार के साथ साझा किया जाए ताकि आवश्यकतानुसार इन उपकरणों को निगमों को उपलब्ध कराया जा सके।
बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और शहरी स्थानीय निकाय विभाग के प्रधान सचिव वी. उमाशंकर, शहरी स्थानीय निकाय विभाग महानिदेशक अमित अग्रवाल, अतिरिक्त निदेशक वर्षा खनगवाल सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement