Chief Minister inaugurated the Service Resolution Helpline-1100 for speedy resolution of public grievances-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 14, 2019 7:44 am
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने जन शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 का शुभारम्भ किया

khaskhabar.com : सोमवार, 16 सितम्बर 2019 5:13 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने जन शिकायतों के त्वरित समाधान हेतु सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 का शुभारम्भ किया
शिमला। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने सोमवार को यहां आधुनिक तकनीक के उपयोग से जन शिकायतों का त्वरित एवं समयबद्ध आधार पर समाधान करने के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का मुख्य ध्येय जन सेवा और सरकार द्वारा लोगों की समस्याओं, शिकायतों और विभिन्न मुद्दों का शीघ्रता और समयबद्ध आधार पर समाधान करना है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पहले ही समस्याओं के समाधान के लिए जनमंच शुरू किया है, जिसके माध्यम से अब तक 35 हजार से भी अधिक शिकायतों का निवारण किया जा चुका है। अब राज्य सरकार ने एक और पहल करके इस हेल्पलाइन को शुरू किया है ताकि लोगों को शिकायतों के समाधान के लिए अब जनमंच में भी न जाना पड़े।

जय राम ठाकुर ने कहा कि राज्य सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा अन्य तीन राज्यों में चल रही हेल्पलाइन की श्रेष्ठ तकनीक को अपनाया है ताकि यह हेल्पलाइन पूरे देश में श्रेष्ठ साबित हो सके। उन्होंने कहा कि प्रदेशवासी अब दूरभाष के माध्यम से घर बैठे अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं तथा अपनी शिकायतों के निवारण की प्रगति को आॅनलाइन भी देख सकते हैं। उन्होंने जानकारी दी कि 56 विभागों को जियो मैपिंग और जियो टैगिंग द्वारा इस हेल्पलाइन से जोड़ा गया हैं। उन्होंने कहा कि इससे सरकारी कार्यों की प्रक्रिया पेपरलैस हो जाएगी और लोगों को अपने छोटे-छोटे कार्यों के लिए सरकारी कार्यालयों के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों के रचनात्मक सुझावों को स्वीकार कर उन्हें राज्य के विकास के लिए उपयोग करेगी। उन्होंने कहा कि वह स्वयं इस हेल्पलाइन तथा जन मंच के कार्यों की समीक्षा करेंगे। उन्होंने कहा कि यह हेल्पलाइन सरकार के जन मंच के प्रयासों को और भी अधिक प्रभावशाली बनाने में मददगार सिद्ध होगी। उन्होंने कहा कि इस हेल्पलाइन से जुड़े सभी सदस्य विनम्र एवं सवंदेनशील होने चाहिए ताकि वे शिकायतकर्ताओं की शिकायतों को आसानी से दर्ज कर सकें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement