Chief Minister Gehlot will inaugurate the International Conference on Globalization of Khadi on Thursday-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 1:35 pm
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री गहलोत आज इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ग्लोबलाइजेशन ऑफ खादी का करेंगे उद्घाटन

khaskhabar.com : गुरुवार, 30 जनवरी 2020 11:28 AM (IST)
मुख्यमंत्री गहलोत आज इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ग्लोबलाइजेशन ऑफ खादी का करेंगे उद्घाटन
जयपुर। गुलाबी नगरी में आज दो दिन तक देश-विदेश के गांधीवादी चिंतक और खादी को समर्पित विशेषज्ञों के साथ ही जाने माने फैशन डिजाइनर खादी के वैश्वीकरण पर चिंतन और मंथन करेंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत गुरुवार 30 जनवरी को ओटीएस सभागार में आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ग्लोबलाइजेशन ऑफ खादी का उद्घाटन करेंगे।
उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा करेंगे। दो दिवसीय सम्मेलन का आयोजन उद्योग विभाग, एससीएम रीपा ओटीएस, खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड, सीआईआई आदि द्वारा संयुक्त रुप से किया जा रहा है।
अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि खादी के वैश्वीकरण पर दो दिवसीय सम्मेलन में रेशे से लेकर परिधान तक देश दुनिया में आ रहे बदलावों और बदलती डिजाइनों को आत्मसात कर खादी के लिए विश्व बाजार में पहचान और बाजार उपलब्ध कराने की संभावनाओं को तलाशने और संभावनाओं को मूर्तरुप देने पर मंथन होगा। उन्होंने बताया कि खादी को बाजार उपलब्ध कराने के लिए ई-मार्केटिंग से जुड़ी जानी मानी कंपनियों के सहयोग पर भी चिंतन होगा ताकि उपभोक्ताओं से सीधा संवाद कायम हो सके।

आयोजन समिति के संयोजक गिरधारी सिंह बाफना ने बताया कि आजादी के आंदोलन की सूत्रधार खादी को प्रमोट करने और खादी को बढ़ावा देकर कतिनों व बुनकरों को मुख्य धारा में लाना भी इस सम्मेलन का उद्देश्य है। खादी को व्यापक रूप से समाज के हर वर्ग तक पहुंचाने, विशेष रूप से युवा वर्ग को आकर्षित करने के लिये खादी को नए अन्दाज में प्रस्तुत कर अधिकाधिक लोगों को रोजगार प्रदान करने तथा खादी की मांग के अनुरूप खादी वस्त्रों के उत्पादन और विपणन पर मंथन होगा।

बाफना ने बताया कि दो दिन में छह सत्रों का आयोजन कर खादी और इससे जुड़े विभिन्न आयामों पर विशेषज्ञों द्वारा चिंतन किया जाएगा। इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन ग्लोबलाइजेशन ऑफ खादी सम्मेलन का आयोजन मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर महात्मा गांधी की 150वीं जयंती वर्ष पर किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement