Chief Minister announced opening of Sub-Tehsil in Bagachanogi of Siraj Assembly constituency-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Dec 13, 2019 2:20 pm
Location
Advertisement

मुख्यमंत्री ने सिराज विधानसभा क्षेत्र के बागाचनोगी में उप तहसील खोलने की घोषणा की

khaskhabar.com : रविवार, 01 दिसम्बर 2019 6:56 PM (IST)
मुख्यमंत्री ने सिराज विधानसभा क्षेत्र के बागाचनोगी में उप तहसील खोलने की घोषणा की
मंडी। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने जिला मंडी के सिराज विधान सभा क्षेत्र में बागाचनोगी में उप तहसील खोलने की घोषणा की। उन्होंने सिराज क्षेत्र के अपने एक दिवसीय दौरे के दौरान विधान सभा क्षेत्र में लगभग 13 करोड़ रुपए के विभिन्न विकासात्मक परियोजनाओं के शिलान्यास व उद्घाटन किए।
बागाचनोगी में उपस्थित विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों ने पिछले दो दशकों में उन्हें पूर्ण समर्थन दिया है, जिसके लिए वह इस क्षेत्र के लोगों की आशाओं के अनुरूप कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि दूर-दराज क्षेत्र होने के नाते इस क्षेत्र को कई सडकों और ग्रामीण सडक़ परियोजनाओं से जोडऩे के लिए विशेष बल दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र के लोगों के विश्वास और उदार व्यवहार के कारण ही आज सिराज ‘शिखर’ पर है। उन्होंने लोगों से इस क्षेत्र में विकास की गति में और तेजी लाने के लिए सहयोग की अपील की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश समृद्धि और विकास के पथ पर अग्रसर है और राज्य के लिए गर्व की बात है कि प्रधानमंत्री हिमाचल प्रदेश को अपना दूसरा घर मानते हैं। उन्होंने कहा कि उनके गतिशील नेतृत्व के कारण भारत भविष्य में विश्व शक्ति बनकर उभरेगा।
जय राम ठाकुर ने कहा कि लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के नेतृत्व में 303 सीटें जीतीं और एनडीए को अपने सहयोगियों के साथ कुल मिलाकर 353 सीटें मिली, जिससेे एक मजबूत, जोशपूर्ण और नए भारत का मार्ग प्रशस्त होगा। हिमाचल प्रदेश ने इन चुनावों में सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में जीत हासिल कर एक रिकॉर्ड स्थापित किया, जबकि देश में सबसे अधिक कांगड़ा संसदीय क्षेत्र से 4.77 लाख मत हासिल कर सबसे अधिक जीत दर्ज की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाकर देश में एक राष्ट्र और एक संविधान लागू किया है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री द्वारा आरंभ की गई केंद्रीय जन धन योजना, आयुष्मान भारत, किसान सम्मान निधि योजना तथा उज्ज्वला इत्यादि योजनाएं नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित हो रही हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत नहीं आने वाले 22 लाख लोगों को इसके तहत लाने के लिए हिम केयर योजना भी आरंभ की है, इस योजना के अंतर्गत 45 हजार लोग लाभान्वित हुए हैं। इसी प्रकार राज्य सरकार ने उज्ज्वला योजना के अंतर्गत कवर नहीं हुए परिवारों को गृहिणी सुविधा योजना आरंभ कर इसके अंतर्गत लाया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश को देश का धुआं रहित प्रदेश बनाने के लिए प्रयास कर रही है। प्रदेश सरकार ने गंभीर रोगियों को 2000 रुपए प्रतिमाह वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाने के लिए सहारा योजना आरंभ की है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों की समस्याओं, मुद्दों और शिकायतों का समयबद्ध निपटारा सुनिश्चित करने के लिए जनमंच का शुभारंभ किया है। जो लोग अपनी शिकायतों को दूर करने के लिए जनमंच में नहीं पहुंच पा रहे हैं, उनकी समस्याओं के निदान के लिए मुख्यमंत्री हैल्पलाइन 1100 आरंभ की गई है।
मुख्यमंत्री ने बागाचनोगी में 86 लाख रुपए की लागत से निर्मित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने 195.06 लाख रुपए की लागत से निर्मित कलहानी, सराची, खनवाची, बागी खुडागी, डीएफपी फुंजार, ग्राम पंचायत कलहानी के कुकलाह गांवों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना का उद्घाटन किया, जिससे इन पंचायतों के 43 बस्तियां लाभान्वित होंगी।
उन्होंने 137.26 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले भाटकीधार सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का निरीक्षण हट और 155.28 लाख रुपए से बनने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भाटकीधार का शिलान्यास किया। उन्होंने 150 लाख रुपए से निर्मित होने वाले बागाचनोगी में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उपमंडल के कार्यालय एवं सहायक अभियंता आवास की आधारशिला भी रखी।
उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी, धारवाथाच और शिवाकुठेड़ के भवन तथा भाटकीधार व स्पेहनीधार में वन निरीक्षण कुटीर के निर्माण की अधारशिला रखी। उन्होंने एक करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले वन व्याख्या केंद्र और बागाचनोगी में हिमुडा द्वारा राजकीय रेशम के कीड़ों का पालन केंद्र के निर्माण के लिए भी आधारशिला रखी। जिला मंडी में 2.50 करोड़ रुपए खर्च कर इस तरह के पांच केंद्रों को खोला जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कानू में स्वास्थ्य केंद्र को खोलने, माध्यमिक विद्यालय कानू को उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने और जाशला में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी खोलने की घोषणा की। उन्होंने शिल्ली बागी, धारवा थाच और कलनी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण का कार्य शीघ्र शुरू करने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बागाचनोगी के परीक्षा हॉल, क्षेत्र में विश्राम गृह, बागाचनोगी में लोक निर्माण विभाग का विश्राम गृह का निर्माण करने की घोषणा की तथा कलनी में निरीक्षण कुटीर के लिए 40 लाख रुपए देने की घोषणा की।
भाजपा मंडल अध्यक्ष भागीरथी शर्मा ने इस अवसर पर लोगों को संबोधित किया।
इस मौके पर स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान परमदेव ने क्षेत्र की विभिन्न मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा, जबकि स्थानीय नेता टिकम राम ने क्षेत्र की सडक़ों को दुरूस्त रखने का आग्रह किया।
इस अवसर पर विष्णु मल्होत्रा देवता मंदिर समिति ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 21 हजार रुपए का चेक भेंट किया।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी एवं अध्यक्ष अस्पताल रेडक्रॉस सोसायटी डॉ. साधना ठाकुर, वन विभाग के प्रधान मुख्य अरण्यपाल अजय कुमार,

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement