Chhoti Kashi Festival held in Mandi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Oct 14, 2019 7:45 am
Location
Advertisement

मंडी में छोटी काशी महोत्सव सम्पन्न

khaskhabar.com : मंगलवार, 08 अक्टूबर 2019 4:55 PM (IST)
मंडी में छोटी काशी महोत्सव सम्पन्न
मंडी । मंडी की सांस्कृतिक पहचान को समर्पित तीन दिवसीय छोटी काशी महोत्सव सम्पन्न हो गया। जिला प्रशासन मंडी, भाषा एवं संस्कृति विभाग, पर्यटन विभाग और हिमाचल कला संस्कृृति एवं भाषा अकादमी के संयुक्त प्रयासों से 4 से 6 अक्तूबर तक मंडी शहर में चले इस आयोजन में देश-दुनिया समेत स्थानीय लोगों को मंडी की सांस्कृतिक धरोहर से रूबरू करवाया गया। इसके लिए शहरभर में कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित की गई। इन कार्यक्रमों के जरिए लोगों को यहां की समृद्ध संस्कृति, कला, इतिहास और आध्यात्मिकता के विविध पहलुओं से परिचित करवाया गया।


लोगों ने अपनी समृद्ध कला-संस्कृति व पारंपरिक व्यंजनों को प्रोत्साहित करने की प्रदेश सरकार की नई पहल को खूब सराहा। छोटी काशी महोत्सव के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया साथ ही जिला प्रशासन के प्रयासों की तारीफ की।


मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर द्वारा 4 अक्तूबर को विधिवत शुभारंभ के साथ भव्य कार्निवल से शुरू हुए छोटी काशी महोत्सव में लोगों ने पूरे उत्साह के साथ भाग लिया। देवध्वनि से तरंगित माहौल में लोग पारंपरिक पहनावे में नाटी व मंडयाली नृत्य करते हुए कार्निवल में शामिल हुए।

मंडी शहर में ‘गंगा आरती’ की तर्ज पर पंचवक्त्र मन्दिर के निकट ब्यास नदी के तट पर ब्यास महाआरती के आयोजन ने सबको मंत्रमुग्ध कर दिया। महाआरती में शामिल लोगों का भक्तिभाव देखने लायक था तथा एक आलौकिक आध्यात्मिक दृश्य देखकर सभी अभिभूत थे। काशी के पुजारियों के साथ सैंकड़ोें लोगों ने ब्यास नदी के तट पर एकत्रित होकर अपने हाथों में दीये लेकर मन्त्रोचारण किया तथा आशा और कामनाओं के प्रतीक जगमगाते मिट्टी व आटे के दीयों को ब्यास नदी में प्रवाहित किया।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement