Chhattisgarh has the lowest unemployment rate in the country -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 3, 2022 8:14 pm
Location
Advertisement

छत्तीसगढ़ में देश में बेरोजगारी दर सबसे कम

khaskhabar.com : सोमवार, 04 अप्रैल 2022 10:48 AM (IST)
छत्तीसगढ़ में देश में बेरोजगारी दर सबसे कम
रायपुर। छत्तीसगढ़ ने रोजगार मुहैया कराने के मामले में भी बाजी मारी है, यहां वर्तमान में देश में सबसे कम बेरोजगारी दर हैं। यह खुलासा किया गया है सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकॉनॉमी संगठन द्वारा जारी किये गये बेरोजगारी के नवीनतम आंकड़ों में। सीएमआईई के आंकड़ों के अनुसार मार्च माह में छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर अब तक के सबसे न्यूनतम स्तर 0.6 प्रतिशत पर पहुंच गई। सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल है। मार्च में ही देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत रही।

आधिकारिक तौर पर सीएमआईई की रिपोर्ट के आधार दी गई जानकारी के अनुसार, छत्तीसगढ़ 0.6 प्रतिशत के साथ देश में सबसे कम बेरोजगारी दर वाले राज्यों में अव्वल है। राज्य सरकार के नीतिगत फैसले और बेहतर कार्यप्रबंधन से लगातार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध हो रहे हैं। जिससे राज्य की बेरोजगारी दर में लगातार गिरावट आ रही है। दो अप्रैल 2022 की स्थिति में सीएमआईई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार सर्वाधिक बेरोजगारी दर हरियाणा में 26.7 प्रतिशत, राजस्थान और जम्मू-कश्मीर में 25-25 प्रतिशत, झारखंड में 14.5 प्रतिशत, बिहार में 14.4 प्रतिशत, त्रिपुरा में 14.1प्रतिशत, हिमाचल प्रदेश में 12.1 प्रतिशत रही।

राज्य में समावेशी विकास के साथ रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया कराने के प्रयासों का क्रम आगे जारी रखने के लिए रोडमैप बनाया गया है और आने वाले पांच वर्षों में 12 से 15 लाख रोजगार के नये अवसरों का निर्माण करने के लिए रोजगार मिशन का संचालन किया जा रहा है।

नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार देश में बेरोजगारी दर 7.5 प्रतिशत है। शहरी बेरोजगारी दर 8.5 प्रतिशत और ग्रामीण बेरोजगारी 7.1 प्रतिशत है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement