chhath 2018 devotees offer prayers and last arghya to sun at ghats-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:40 am
Location
Advertisement

बिहार में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ महापर्व छठ संपन्न

khaskhabar.com : बुधवार, 14 नवम्बर 2018 1:21 PM (IST)
बिहार में उदीयमान सूर्य को अर्घ्य के साथ महापर्व छठ संपन्न
पटना। पटना सहित बिहार के अन्य सभी हिस्सों में उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देने के साथ ही चार दिनों का सूर्योपासना का महापर्व छठ बुधवार को संपन्न हो गया। बुधवार सुबह लाखों लोग विशेषकर महिलाओं ने नदियों, जलाशयों में डुबकी लगाई और उगते सूर्य की प्रार्थना की। छठ पर्व को देखते हुए राज्यभर में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए थे। एक-दो छिटपुट घटनाओं को छोड़ दिया जाए तो छठ त्योहार शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गया।

इससे पहले मंगलवार की शाम को व्रतियों ने बिहार की राजधानी पटना में गंगा किनारे और राज्य के विभिन्न इलाकों में अन्य नदियों, तालाबों और विभिन्न पार्कों तथा सार्वजनिक स्थानों पर बनाए पानी के कुंड में खड़े होकर अस्ताचलगामी सूर्य को पहला अघ्र्य दिया था।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के परिवार में भी महिलाओं ने छठ पर्व के अवसर पर व्रत रखा था। नीतीश ने अपने परिजनों के साथ मुख्यमंत्री आवास परिसर में बनाए गए पानी के कुंड में खडे होकर, व्रतियों को उदीयमान सूर्य को दूसरा अघ्र्य देने में सहयोग किया। इधर, छठ पर्व पर चहल-पहल रहने वाला पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी लालू प्रसाद आवास पर सन्नाटा पसरा रहा।

इस त्योहार पर सूर्य की अराधना की जाती है। सूर्य देव को फल, घर पर बनाए गए ठेकुआ, चावल के लड्डू (कचवनिया) सहित कई प्रसाद सामग्री चढ़ाई जाती है। सभी प्रसाद बांस की बनी टोकरी और सूप में चढ़ाए जाते हैं।





ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement