chandigarh news : Haryana Education Minister RamBilas Sharma inaugurated Heritage Festival in Pinjore Garden-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 2:24 pm
Location
Advertisement

प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की ऐतिहासिक धरोहर को संजोए हैं हैरिटेज उत्सव : शर्मा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 19 अक्टूबर 2018 11:49 PM (IST)
प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की ऐतिहासिक धरोहर को संजोए हैं हैरिटेज उत्सव : शर्मा
चंडीगढ़। हरियाणा के शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने कहा है कि हैरिटेज उत्सव प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश की संस्कृति का अद्भूत नमूना है, जो कि हमारे ऐतिहासिक धरोहर को संजोए हुए हैं।

यह बात शिक्षा मंत्री ने पिंजोर में स्थित ऐतिहासिक पिंजोर गार्डन में हेरिटेज उत्सव का शुभारम्भ करने के बाद कही। इस अवसर पर उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी दीप प्रज्जवलित कर शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के उत्सवों के आयोजन से हम एक दूसरे की खान पान, वेश भूषा व संस्कृति का आदान प्रदान कर एक दूसरे के नजदीक आते हैं तथा साथ ही अपनी संस्कृति की छाप को विविधता में अनेकता के साथ सशक्त करने में मददगार होते हैं।
उन्होंने कहा कि हेरिटेज एण्ड हिस्टी, को संजोकर रखना हम सब के लिए जरूरी है, क्योंकि वे एक दूसरे से जुड़े हुए है और यही हमारी पहचान है। पिंजोर गार्डन के माध्यम से हमारी ऐतिहासिक धरोहरों को संजोने का कार्य किया गया है। इसके लिए पर्यटन निगम भी बधाई का पात्र है।
इस कार्यक्रम में -1857 की कहानी हरियाणा की जुबानी-नामक नाटक की प्रस्तुति दी गई। इसे बडे ही गौरवमय इतिहास के साथ संजोया गया। उन्होंने कहा कि हमें आजादी स्वतन्त्रता सेनानियों के संघर्ष एवं बलिदानों के बाद मिली है। इन्ही के बलिदानों के कारण ही आज हम विश्व के सबसे बड़े प्रजातंत्र देश में स्वतन्त्र रूपी सांस ले रहे हैं।

हरियाणा पर्यटन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव विजय वर्धन ने कहा कि तीन दिन चलने वाले उत्सव में लोगों का भरपूर मनोरंजन करवाया जा रहा है । इसके अलावा लोगों ने बाजार के माध्यम से खरीददारी का भी लुत्फ उठाया है। उन्होंने कहा कि मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों की भी धूम रहेगी तथा विभिन्न स्कूली विधार्थियों की विभिन्न प्रतियोगितांए भी आयोजित करवाई जाएंगी। इस उत्सव के माध्यम से हमें इतिहास की भी जानकारी मिलती है। इस उत्सव को हमें अवश्य ही देखना चाहिए।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement