chandigarh news : future generations Take inspiration from the life of Shaheed Baba Banda Singh Bahadur : Manohar Lal-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 5:57 am
Location
Advertisement

शहीद बाबा बंदा सिंह बहादुर के जीवन से प्रेरणा ले भावी पीढ़ी : मनोहरलाल

khaskhabar.com : रविवार, 16 सितम्बर 2018 11:07 AM (IST)
शहीद बाबा बंदा सिंह बहादुर के जीवन से प्रेरणा ले भावी पीढ़ी : मनोहरलाल
चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महान शहीद बाबा बंदा सिंह बहादुर की शिक्षाओं का प्रचार-प्रसार करने के लिए लोगों का आहवान किया, ताकि भावी पीढ़ी उनके जीवन से प्रेरणा ले सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान सरकार बनने के उपरांत हमने इस दिशा में अनेक कदम उठाए हैं।
मनोहर लाल डेरा बाबा बंदा सिंह बहादुर, रियासी, जम्मू एवं कश्मीर में बोल रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने बाबा बंदा सिंह बहादुर को श्रद्धांजलि अर्पित की और डेरे में स्थित गुरुद्वारे में माथा टेका।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब हमने राज्य में सत्ता संभाली तो हमने लोगों को न केवल बाबा बंदा सिंह बहादुर के गौरवशाली इतिहास से अवगत कराया, बल्कि बाबा बंदा सिंह बहादुर की राजधानी जिला यमुनानगर, लोहगढ़ के विकास के लिए लोहगढ़ फाउंडेशन की भी स्थापना की।
जनसमूह से सीधा संवाद करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर की शिक्षाओं को लोकप्रिय बनाने के लिए बाबा बंदा सिंह बहादुर की प्रतिमा दिल्ली के मंडी हाउस में स्थापित की गई है और पंजाब के चप्पडचिड़ी में एक युद्ध स्मारक स्थापित किया गया है। 300 साला की याद में गुरुद्वारों का निर्माण करने के साथ-साथ विभिन्न स्थानों को विकसित किया गया है, परंतु बाबा बंदा सिंह बहादुर को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए और बहुत कुछ किए जाने की आवश्यकता है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बाबा बंदा सिंह बहादुर ने इस क्षेत्र में तपस्या की है, इसलिए इस लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए, ताकि लोगों को उनके गौरवशाली इतिहास के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि बाबा बंदा सिंह बहादुर, रियासी डेरे में हर साल दो-तीन दिवसीय मेले का आयोजन किया जाना चाहिए, ताकि हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और जम्मू-कश्मीर से बड़ी संख्या में लोग भाग ले सकें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि इस क्षेत्र में अस्पतालों, स्कूलों, सामुदायिक हॉल इत्यादि का निर्माण किया जाना चाहिए, ताकि बड़ी संख्या में लोग इनका लाभ उठा सकें।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement