Chairman of the Railway Board said, Semi high speed train to run from January-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 16, 2018 4:07 pm
Location
Advertisement

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बोले, सेमी हाई स्पीड ट्रेन जनवरी से चलेगी

khaskhabar.com : सोमवार, 03 सितम्बर 2018 1:58 PM (IST)
रेलवे बोर्ड के चेयरमैन बोले, सेमी हाई स्पीड ट्रेन जनवरी से चलेगी
राची । रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्विनी लोहानी ने कहा है कि देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन के लिए ज्यादा इंतजार करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। लोहानी ने बताया कि जनवरी, 2019 से चलाया जाएगा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष नवम्बर- दिसम्बर तक पहली आइसीएल रैंक तैयार होने की आशा है। इसके बाद पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का प्रायोगिक परिचालन प्रारंभ कर दिया जाएगा। इसके बाद इसकी संख्या लगातार बढ़ाई जाएगी। यह बात लोहानी ने चक्रधरपुर डीआरएम सभागार में पत्रकारों को बताई।

उन्होंने बताया कि क्षमता विस्तार व आधुनिकीकरण कार्य की गति तेज कर दी गई है। गत वर्ष 4300 किलोमीटर ट्रैक नवीनीकरण का कार्य पूरा हो गया था। इस वर्ष 5000 किलोमीटर का लक्ष्य दिया गया था। वहीं एक हजार किलोमीटर नई लाइन बिछाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह दो हजार किलोमीटर लाइन दोहरीकरण करने की योजना है।

भारतीय रेल का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है। हम मुख्यतय बड़े शहरों के स्टेशनों पर जाते हैं, लेकिन चक्रधरपुर रेल मंडल जैसे महत्वपूर्ण डिवीजन को देखना पडता और भविष्य के नीति निर्धारण के लिए जरूरी है। चक्रधरपुर रेल मंडल भारतीय रेल के 56 मंडलों में राजस्व के नजरिए से चौथे नंबर पर है। माल ढुलाई की बात करें तो भारतीय रेल का 10 प्रतिशत माल चक्रधरपुर रेल मंडल ढुलाई करता है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement