CEO To know about the process of registering as a voter-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2019 6:41 am
Location
Advertisement

सी.ई.ओ. ने वोटर के तौर पर रजिस्टर करवाने की प्रक्रिया संबंधी करवाया अवगत

khaskhabar.com : बुधवार, 10 अप्रैल 2019 10:29 PM (IST)
सी.ई.ओ. ने वोटर के तौर पर रजिस्टर करवाने की प्रक्रिया संबंधी करवाया अवगत
चंडीगढ़। पंजाब में 19 मई को होने वाले लोक सभा चुनाव में डेढ़ महीने से भी कम समय बाकी है। भारतीय चुनाव आयोग (ई.सी.आई.) अधिक से अधिक योग्य लोगों को वोटर के तौर पर रजिस्टर करने और जागरूक करने के लिए पूरी तनदेही से काम कर रहा है और राज्य के निवासियों के बड़ी संख्या में रजिस्टर्ड होने से इस मुहिम को काफ़ी सफलता मिली है। परन्तु अगर किसी केस में कोई रह भी जाता है तो उसको आखिरी तारीख़ से पहले अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर करवा लेना चाहिए क्योंकि चुनाव होने में अभी भी कुछ समय बाकी है।

जन प्रतिनिधि कानून, 1951 की धारा 62 के अनुसार जिस व्यक्ति का नाम वोटर सूची में वोटर के तौर पर दर्ज होगा, वही व्यक्ति सम्बन्धित लोक सभा हलके में वोट डालने के लिए हकदार होगा। पंजाब में 13 लोक सभा सीटों के लिए 19 मई, 2019 को एक ही चरण में वोटें पड़ेंगी। उम्मीदवारों के लिए नामांकन भरने की आखिरी तारीख़ 29 अप्रैल है। यह जानकारी आज यहाँ मुख्य चुनाव अधिकारी (सी.ई.ओ.), पंजाब डा. एस. करुणा राजू ने दी।

उन्होंने आगे बताया कि चुनाव आयोग चाहता है कि जो व्यक्ति वोट डालना चाहता है, वह नामांकन पत्र भरने की आखिऱी तारीख़ से कम-से-कम 10 दिन पहले रजिस्टर करवा ले और इस तरह पंजाब में रजिस्ट्रेशनों के लिए आखिऱी तारीख़ 19 अप्रैल निर्धारित की गई है और जानकारी देते हुए मुख्य चुनाव अधिकारी ने आगे बताया कि 31-1-2019 तक पंजाब में 2,03,74,375 वोटर हैं। इसके बाद 4 लाख से अधिक नये वोटर रजिस्टर किये गए हैं, जिनमें से 1,82,422 वोटर 18-25 साल की उम्र वर्ग से सम्बन्धित हैं।

डा. एस. करुणा राजू ने आगे बताया कि रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को आसान किया गया है। लोग अपनी जानकारी की जांच वोटर हेल्पलाईन ऐप पर या 222.ठ्ठ1ह्यश्च.द्बठ्ठ पर लॉग इन करके जान सकते हैं। अगर किसी केस में उनका नाम वोटर के तौर पर दर्ज नहीं होता तो वह ऐप, वैबसाईट के जरिए फार्म 6 ऑनलाइन भरकर या डी.सी., एस.डी.एम और तहसीलदार दफ़्तर में फैसिलीटेशन सैंटर में यह फार्म भर सकते हैं। नागरिक किसी भी पूछताछ या सहायता के लिए टोल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने अपील की कि जिन लोगों ने अभी तक रजिस्टर नहीं करवाया वह 19 अप्रैल से पहले अपना नाम दर्ज करवाएं जिससे वह लोक सभा चुनाव में वोट डालने के योग्य हो सकें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement