Central government should consider nationwide lockdown -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 22, 2021 12:05 am
Location
Advertisement

राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन पर करें विचार

khaskhabar.com : रविवार, 09 मई 2021 8:37 PM (IST)
राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने कहा, केंद्र सरकार राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन पर करें विचार
जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ केन्द्र और राज्य सरकारें तथा सभी देशवासी मिलकर लड़ेंगे,तभी विजय प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि महामारी की दूसरी लहर अप्रत्याशित तथा अधिक घातक है और इसने भयंकर रूप ले लिया है। इस चुनौती का सामना करने के लिए जरूरी है कि वैक्सीनेशन को सर्वोच्चप्रा थमिकता दी जाए।
उन्होंने जोर देकर कहा कि 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को दी गई निःशुल्क वैक्सीन की तरह ही शेष आयु वर्ग के लोगों को भी केन्द्र सरकार की ओर से निशुल्क वैक्सीन उपलब्ध कराई जाए। गहलोत रविवार को मुख्यमंत्री निवास से वीडियो काॅन्फे्रंस के माध्यम से चित्तौड़गढ़ एवं श्रीगंगानगर जिलों में राजकीय मेडिकल काॅलेजों केशिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री तथा केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डाॅ.हर्षवर्धन ने 325-325करोड़ रूपये की लागत से बनाए जा रहे मेडिकल काॅलेजों की शिलान्यास पट्टिकाओं का वर्चुअल अनावरण किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र सरकार को देशभर में टीकाकरण अभियान के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध करानी चाहिए। यदि विदेशों से वैक्सीनआयात करने की आवश्यकता है, तो वह भी किया जाना चाहिए,क्योंकि वैक्सीन से इस बीमारी केघातक प्रभावों को कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अधिकतर राज्यों ने संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए अपने स्तर पर लाॅकडाउन के अलग-अलग प्रतिबंध लागू किए हैं, जिससे अन्तर्राज्यीय समन्वय में कमी महसूस हो रही है। ऐसे में, केन्द्र सरकार को पिछली बार के राष्ट्रव्यापी लाॅकडाउन केअनुभवों से सीख लेते हुए फिर से पूरे देश में एकरूपता के साथ लाॅकडाउन लागू करने पर विचार करना चाहिए। गहलोत ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से राज्य में डीआरडीओ कीओर से लगाए जा रहे आॅक्सीजन प्लांटों की संख्या बढ़ाने, आॅक्सीजन परिवहन के लिए अतिरिक्त टैंकर उपलब्ध कराने, राज्य कोआॅक्सीजन का आवंटन देश के पूर्वी राज्यों की बजाय निकटवर्तीराज्योंसे कराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार केन्द्र की ओर से जारी सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए संक्रमण को रोकने और मरीजों के इलाज करने के प्रयासों में कोई कसर नहीं रखेगी।मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने कई पहल की हैं, जिनसे प्रदेश का स्वास्थ्य ढांचा मजबूत हुआ है। उन्होंने मुख्यमंत्री निशुल्क दवा एवं जांच योजनाओं, निरोगी राजस्थानअभियान, ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य मित्रआदि योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि इन कार्यक्रमों से प्रदेशवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल रही हैं।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement