Center committed to doubling the income of farmers- Chaudhary Virendra Singh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 19, 2022 1:18 am
Location
Advertisement

केन्द्र किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध-चौधरी वीरेन्द्र सिंह

khaskhabar.com : सोमवार, 12 फ़रवरी 2018 7:17 PM (IST)
केन्द्र किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध-चौधरी वीरेन्द्र सिंह
चण्डीगढ़। केन्द्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए तेजी से काम कर रही है। किसानों को आने वाली खरीफ की फसलों के डेढ गुणा दाम उपलब्ध करवाए जाएगें। वे आज सफीदों, जिला जींद में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के उत्थान के लिए लगातार सकारात्मक कदम उठा रही है। किसानों के कल्याण के लिए सरकार द्वारा अनेक कल्याणकारी योजनाएं लागू की है। किसानों की आय को दो गुना करने के लिए इस दिशा में ठोस कदम उठाए गए है। इस उदेश्य की पूर्ति के लिए पिछले वित्त वर्ष में 6 से 7 करोड़ किसानों को आसान दरों पर ऋण उपलब्ध करवाया गया था लेकिन इस बार 11 करोड़ किसानों को यह ऋण उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था ताकि कृषि व्यवसाय को लाभ का सौदा बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के बाद सरकार द्वारा पहली बार किसान के आर्थिक स्तर को सुधारने वाला बजट लाया गया है। अगर इस बजट को किसान बजट कहा जाए तो बड़ी बात नहीं होगी। किसानों को फसलों के अच्छे दाम मिल सकें, इसके लिए देशभर में बीस हजार मंडिया स्थापित करवाई जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि पहले किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने की बात ही होती थी, लेकिन अब किसानों को लाभकारी मूल्य देने की दिशा में तेजी से कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

चौधरी बीरेन्द्र सिंह ने कहा कि केन्द्र सरकार की एक अनूठी योजना के तहत देश के दस करोड़ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को पांच लाख रूपए तक की राशि की चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगीं। यह चिकित्सा सुविधाएं न केवल सरकारी अस्पतालों में बल्कि निजी अस्पतालों में भी मुहैया होगीं। इस योजना का लाभ पात्र लोगों को जल्द मिल सके इसके लिए एक कमेटी का गठन भी कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार न केवल किसानों बल्कि सभी वर्गो के विकास के लिए काम कर रही है ताकि समाज के सभी वर्गो का विकास एक समान कर भारत को एक समृद्ध राष्ट्र बनाया जा सके।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देश में लोकसभा, विधानसभा व अन्य सभी चुनाव एक साथ होने चाहिए। इस पर केन्द्र सरकार द्वारा विचार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस विषय पर समाज के वकील , प्रोफेसर व अन्य प्रबुद्ध लोगों की राय ली जानी चाहिए। इसको लेकर आगामी 18 फरवरी को पानीपत में एक वाद-विवाद कार्यक्रम का आयोजन भी करवाया जाएगा। इस कार्यक्रम में माननीय हाई कोर्ट के दो सेवानिवृत जज भी शामिल होगें। देश में अगर एकसाथ चुनाव होते है तो यह देश के विकास में काफी महत्वपूर्ण भूमिका हो सकती है।

जींद में 15 फरवरी को आयोजित होने वाली भारतीय जनता पार्टी की रैली के संदर्भ में केन्द्रीय इस्पात मंत्री ने कहा कि इस रैली में बड़ी संक्चया में युवाओं की भागीदारी होगी। उन्होंने किसानों का भी आह्वान किया कि वे अधिकाधिक संक्चया में इस रैली में पहुंचकर सरकार का किसान हितैषी होने की मंशा पर मुहर लगाएं। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि विषमताओं को समाप्त कर एक सशक्त राष्ट्र बनाया जा सकता है। सरकार द्वारा समाज में फैली विषमताओं को खत्म करने के लिए सकारात्मक कदम उठाए जा रहे है। जिनके परिणाम स्वरूप समाज में तेजी से बदलाव हो रहा है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Haryana Facebook Page:
Advertisement
Advertisement