CEC meeting with CS and DGP-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 19, 2024 1:04 pm
Location
Advertisement

मुख्य चुनाव आयुक्त की सीएस और डीजीपी के साथ बैठक

khaskhabar.com : शनिवार, 16 फ़रवरी 2019 5:43 PM (IST)
मुख्य चुनाव आयुक्त की सीएस और डीजीपी के साथ बैठक
जयपुर । मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने राजस्थान दौरे के दूसरे दिन शनिवार को प्रदेश के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग, अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) राजीव स्वरूप सहित पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारियों के साथ बैठक कर लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियों पर चर्चा की। इस दौरान आयोग के सचिव राहुल शर्मा भी उपस्थित रहे।

अरोड़ा ने बैठक में अधिकारियों प्रशासन और कानून व्यवस्था से जुडे अहम विषयों पर विस्तार से चर्चा की। मुख्य सचिव ने आयोग द्वारा निर्धारित स्थानान्तरण नीति की पूर्णतया पालना कराने, निर्वाचन विभाग से संबंधित समस्त पदों पर अधिकारियों की नियुक्ति कराने, समस्त मतदान केन्द्रों पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध करवाने, दिव्यांगजनों को मतदान केन्द्रों पर विशेष सुविधाएं प्रदान करवाने के लिए आश्वस्त किया।

बैठक में कानून एवं व्यवस्था के नोडल आफिसर एमएल लाठर ने पीपीटी प्रस्तुतिकरण के माध्यम से सभी तैयारियों से चुनाव आयुक्त को अवगत करवाया।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह राजीव स्वरुप से चर्चा के दौरान लोकसभा आम चुनाव-2019 के संबंध में निर्देश दिए कि बाहर से आने वाले सीएपीएफ के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं कर उन्हें विभिन्न जिलों के क्रिटिकल मतदान केन्द्रों तक पहुंचाने एवं आवश्यकतानुसार उडनदस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दलों में लगाने की व्यवस्था की जाए। उन्होंने पुलिस विभाग की आवश्यकता के अनुसार बॉर्डर होमगार्ड, फॉरेस्ट गार्ड एवं होमगाड्र्स को निर्वाचन कार्य के लिए उपलब्ध करवाने के निर्देश देते हुए कानून-व्यवस्था से संबंधित अन्य बिन्दुओं पर भी चर्चा की।

अरोड़ा ने पुलिस महानिदेशक कपिल गर्ग से चर्चा करते हुए उन्हें गैर जमानती वारंटों की समय पर तामील कराने, अवैध हथियार एवं शराब जब्त करने, अनुज्ञाधारी हथियारों का भौतिक सत्यापन करवाकर थानों में जमा करवाने, वल्नरेबल क्षेत्रों में आवश्यक मात्रा में पुलिस बंदोबस्त करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्रिटिकल मतदान केन्द्रों पर पर्याप्त संख्या में जाप्ता लगाया जाए। साथ ही उडन दस्ता एवं स्थैतिक निगरानी दलों के द्वारा पूरे क्षेत्र की निगरानी करने, किसी प्रकार की नगद राशि, वस्तुएं (धोती, कंबल, साडी आदि), शराब आदि का वितरण मतदाताओं को नहीं किया जा सके। ऐसी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि अवैध हथियार, मदिरा एवं वाहनों के विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही की जाए तथा इन्हें जब्त किया जाए। पडौसी राज्यों से लगने वाली सीमा पर चैक-पोस्ट बनाई जा कर यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी अवैध वाहन, शराब, हथियार एवं असामाजिक तत्वों का प्रवेश राज्य में नहीं हो सके।

सभी अधिकारियों ने आयुक्त को स्वतंत्र-निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आश्वस्त किया। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. रेखा गुप्ता, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. जोगाराम सहित निर्वाचन विभाग के अधिकारीगण उपस्थित रहे।


ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement