CBSE Board to inform Supreme Court on 12th Evaluation Criteria-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jul 29, 2021 9:38 pm
Location
Advertisement

12वीं के इवेलुएशन क्राइटेरिया पर सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देगा सीबीएसई बोर्ड

khaskhabar.com : बुधवार, 16 जून 2021 8:40 PM (IST)
12वीं के इवेलुएशन क्राइटेरिया पर सुप्रीम कोर्ट को जानकारी देगा सीबीएसई बोर्ड
नई दिल्ली । सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट हेतू इवेलुएशन क्राइटेरिया पूरा करने में कुछ और समय लग सकता है। सीबीएसई ने इसके लिए एक कमेटी बनाई थी। कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी। हालांकि 10 दिन के भीतर यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई जा सकी। इस बीच 17 जून को सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की सुनवाई होनी है। सीबीएसई सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट देनी है। इस रिपोर्ट में बारहवीं कक्षा का रिजल्ट तय करने का फामूर्ला बोर्ड सुप्रीम कोर्ट को बता सकता है।

वरिष्ठ अधिकारियों ने ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया इसी सप्ताह जारी किए जाने की उम्मीद जताई है। 12 सदस्यीय विशेषज्ञों की समिति की रिपोर्ट के आधार पर ईवैल्यूएशन क्राइटेरिया बनाया जाएगा है।

बारहवीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट एवं अंक देने का फॉर्मूला बनाने के लिए एक कमेटी का गठन किया गया है। कमेटी में शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी विपिन कुमार समेत 12 व्यक्तियों शामिल हैं।

सीबीएसई ने 4 जून को इस संबंध में एक नोटिफिकेशन जारी किया था। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए कहा कि इस कमेटी में 12 सदस्य हैं। यह कमेटी छात्रों को प्रमोट करने और उनकी मार्कशीट तैयार करने का आधार तय करेगी।

सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक कमेटी को 10 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट तैयार करनी थी। हालांकि अब 10 दिन 10 दिन के भीतर यानी 14 जून तक यह रिपोर्ट जमा नहीं कराई गई है। इस कारण से इवेलुएशन क्राइटेरिया फिलहाल जारी नहीं किया जा सका है।

सीबीएसई ने इससे पहले 1 जून को 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द करने का अहम निर्णय लिया था। बोर्ड अदालत को अपने इस निर्णय से भी अवगत करा चुका है। अब सीबीएसई बोर्ड को 12वीं के छात्रों को अंक प्रदान करने का फार्मूला तय करना है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement