CBSE Board Exam 2020 :CBSE board exams to begin today-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 6, 2020 5:15 pm
Location
Advertisement

CBSE Board Exam 2020 :CBSE की दसवीं-बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू

khaskhabar.com : शनिवार, 15 फ़रवरी 2020 12:56 PM (IST)
CBSE Board Exam 2020 :CBSE  की दसवीं-बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाएं शुरू
नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की दसवीं-बाहरवीं बोर्ड की परीक्षाएं आज शुरू हो गई हैं। सीबीएसई ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है। इस बार सेंटर पर भेजी जाने वाली सामग्री की इमेज के साथ केंद्र अधीक्षक को फोटो टैगिंग को जोड़ा गया है। दसवीं की परीक्षा सुबह 10 बजे शुरू हो गई है, छात्रों को परीक्षा के दिन सुबह 9.45 बजे या उससे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचन था। छात्रों को परीक्षा हॉल में सुबह 10 बजे या उससे पहले बैठा दिया गया। सुबह 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को अनुमति नहीं दी गई। CBSE कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा 5376 केंद्रों पर आयोजित की गई, जबकि CBSE 12वीं की बोर्ड परीक्षा 1883 केंद्रों पर आयोजित करेगी। जबकि 12वीं की परीक्षा 12.30 से शुरू हो गई।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की दसवीं व बारहवीं परीक्षाओं में इस बार 30,96,771 विद्यार्थी पंजीकृत हुए हैं। सीबीएसई ने पेपर लीक और नकल को रोकने के लिए बोर्ड ने इस बार पुख्ता इंतजाम भी किए हैं।
इस बार विद्यार्थियों को क्यूआर कोड आधारित प्रवेश पत्र दिया गया है। वहीं प्रश्न पत्रों के संग्रह व वितरण को सुरक्षित करने के लिए सेंटर पर भेजे जाने वाली सामग्री की इमेज के साथ केंद्र अधीक्षक की फोटो को भी टैगिंग कर जोड़ा है।

किसी प्रकार से प्रश्न पत्र के लीक होने की गुजाइंश ना रहे इसके लिए इस बार स्कूलों को ईमेल आईडी पर उपलब्ध कराए जाने वाले इंक्रिप्टेड प्रश्नों की संख्या को 19 से बढ़ाकर 50 किया गया है। बोर्ड ने परीक्षाओं के सफल संचालन के लिए परीक्षा केंद्रों पर पर्याप्त इंतजाम किए हैं। बोर्ड की संवेदनशील केंद्रों पर खास निगरानी रहेगी।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement