CBI raids 18 locations in Jharkhand national sports scam.-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Aug 16, 2022 4:12 pm
Location
Advertisement

झारखंड राष्ट्रीय खेल घोटाला: पूर्व मंत्री बंधु तिर्की के ठिकानों सहित 18 जगहों पर सीबीआई के छापे

khaskhabar.com : गुरुवार, 26 मई 2022 12:49 PM (IST)
झारखंड राष्ट्रीय खेल घोटाला: पूर्व मंत्री बंधु तिर्की के ठिकानों सहित 18 जगहों पर सीबीआई के छापे
रांची। झारखंड में वर्ष 2011 में 34वें राष्ट्रीय खेल के आयोजन के दौरान हुए घोटाले को लेकर सीबीआई ने गुरुवार सुबह देश में 18 जगहों पर छापेमारी शुरू की है। रांची में झारखंड सरकार के पूर्व मंत्री बंधु तिर्की के गांव बनहोरा और मोरहाबादी स्थित उनके सरकारी आवास में सीबीआई टीम ने सुबह आठ बजे दबिश दी। राष्ट्रीय खेल के दौरान राज्य की तत्कालीन सरकार में बंधु तिर्की खेल मंत्री थे। वह 2019 में आयोजित विधानसभा चुनाव में रांची के मांडर विधानसभा क्षेत्र से विधायक चुने गये थे और पिछले ही महीने एक आपराधिक मामले में सजायाफ्ता होने के चलते उन्हें विधायकी गंवानी पड़ी है। झारखंड के रांची, जमशेदपुर और धनबाद में 34वें राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के दौरान 28.38 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप है। झारखंड हाईकोर्ट के आदेश पर पिछले ही महीने इसकी जांच सीबीआई को सौंपी गयी है। इसके पहले मामले की जांच झारखंड के एंटी करप्शन ब्यूरो द्वारा की जी रही थी। एसीबी द्वारा इस मामले में रांची में दर्ज कांड संख्या 49/10 को सीबीआई ने पिछले दिनों टेकओवर किया है।

बताया गया है कि सीबीआई रांची में स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के निर्माण में हुई गड़बड़ियों की भी जांच करेगी। आरोप है कि कॉम्प्लेक्स के निर्माण में करीब 200 करोड़ रूपये का घोटाला हुआ है। इसका बजट 206 करोड़ रूपये था, जो बाद में बढ़कर 424 करोड़ रुपये हो गया था।

विधानसभा कमेटी ने एसीबी से इसकी जांच कराने को कहा था, लेकिन इस मामले की जांच अब तक नहीं हुई है।

राष्ट्रीय खेलों के आयोजन के सिलसिले में रांची में विशाल खेलगांव कॉम्प्लेक्स का निर्माण कराया गया था और बड़े पैमाने पर खेल सामग्री की खरीदारी की गयी थी। आरोप है कि इसमें खेल सामग्री की खरीद बाजार मूल्य से अधिक दर पर की गयी थी। खरीद के लिए जो निविदा समिति बनी थी, उसमें राष्ट्रीय खेल आयोजन समिति (एनजीओसी) के महासचिव एसएम हाशमी और कोषाध्यक्ष मधुकांत पाठक थे। इसमें तत्कालीन खेलनिदेशक पीसी मिश्रा भी शामिल थे। इस घोटाले में तीनों के विरुद्ध झारखंड पुलिस की भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) पहले ही चार्जशीट दाखिल कर चुकी है।

--आईएएनएस

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement