Captain Amarinder Singh told industrialists-tell me I will fulfill your needs-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 12:44 pm
Location
Advertisement

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उद्योगपतियों से कहा- मुझे बताओ मैं आपकी ज़रूरत पूरी करूंगा

khaskhabar.com : शुक्रवार, 06 दिसम्बर 2019 9:25 PM (IST)
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने उद्योगपतियों से कहा- मुझे बताओ मैं आपकी ज़रूरत पूरी करूंगा
मोहाली/चंडीगढ़। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने शुक्रवार को अपनी सरकार द्वारा उद्योगों को पूरा सहयोग देने का विश्वास दिलाते हुए कहा कि पंजाब उनके भविष्य का ऐसा राज्य है जहां निवेशकों को हर हाल में शान्ति और सुरक्षित माहौल मिलेगा।
पंजाब प्रगतिशील निवेशक सम्मेलन 2019 के समाप्ति सेशन के दौरान उद्योग और व्यापारिक घरानों के बड़े जलसे को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यहां वह अपने तैयार किए भाषण को पढऩे की बजाए अपने दिल से बातें करने को पहल देंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब की अर्थव्यवस्था को कृषि से उद्योग की तरफ बढ़ाने के लिए दशकों पुरानी नीतियों में सुधार किया है।
बच्चों को अच्छे साधनों की खोज के लिए दूर जाने की बजाए यहीं अनुकूल माहौल देने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने ऐलान किया, ‘‘हम 50 साल पुरानी नीतियों के साथ नहीं चल सकते।’’ पंजाब से नौजवानों के बाहर जाने के रुझान पर चिंता ज़ाहिर करते हुए उन्होंने कहा कि हमारी आने वाली पीढिय़ों के लिए हमें पंजाब को प्रगतिशील भविष्य के मार्ग पर ले जाना पड़ेगा।
उपस्थित गणमान्यों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह निवेशकों और उद्योगपतियों के साथ, पंजाबी के तौर पर पंजाबियों के साथ और निवेश करने के बाद जल्द ही पंजाबी बनने वाले निवेशकों के साथ आमने-सामने बातें करना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं आपकी हर ज़रूरत पूरी करूंगा, जो आपको चाहिए मैं आपकी ज़रूरतों (उद्योग की सुविधा के लिए) पुरी करने के लिए कुछ भी करने को तैयार हूँ।’’
उन्होंने कहा, ‘‘मैं आशा करता हूं कि आप यहां से इस बात से सहमत होकर जाओगे कि हम आपकी भलाई के लिए वचनबद्ध हैं। हम आपको सुरक्षा देंगे और आपके लिए हर हाल में शांत माहौल देंगे।’’ उन्होंने कहा कि पंजाब में औद्योगिक विकास के लिए सखद और निवेश समर्थकीय माहौल दिया जा रहा है जहां के कामगार बहुत कुशल और हुनरमंद हैं। पंजाब में सामर्थ्यवान कामगार हैं जो दुनिया में और किसी भी जगह के कामगारों की अपेक्षा बेहतर हैं। इसके अलावा यहां न कोई श्रम की समस्या है और न ही कभी हड़ताल हुई है। यहां उद्योगों और बिजनेस ग्रुपों के सम्मान की पहुंच अपनाई जाती है।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार उद्योगों और निवेश को बढ़ावा देने के लिए वचनबद्ध है और इस दिशा में सरकार की तरफ से कई बड़े कदम उठाए गए हैं। इन कोशिशों में छोटे, लघु और मध्यम उद्यमियों (एम.एस.एम.ईज़) को वित्तीय सहायता देने के लिए एच.डी.एफ.सी. बैंक के साथ आपसी सहमति का समझौता (एम.ओ.यू.) सहीबद्ध हुआ है जिसके अंतर्गत कल तक 1100 करोड़ रुपए के कर्जे बांटे गए इसी तरह पंजाब राईट टू बिजनेस ऑर्डीनैंस और स्टेट ग्राउंड वॉटर अथॉरिटी की स्थापना को सहमति दी गई।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से निवेशकों को सीधा सहयोग देने के लिए और भी कई सुधार किए गए हैं जिनमें इंडस्ट्रियल डिसप्यूट एक्ट 1947, फैक्ट्रीज एक्ट 1948, कंट्रेक्ट लेबर रेगूलेशन एंड अबोलेशन एक्ट 1970 में संशोधन किए गए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पंजाब में निवेशकों को आकर्षित करने और औद्योगिक विकास के लिए भविष्य में और भी एसे सुधार जारी रहेंगे।
पंजाब में यूनिट स्थापित करने के लिए उद्योग के लिए ज़मीन की उपलब्धता की महत्ता पर बात करते हुए कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि उनकी सरकार की तरफ से हाल ही में पंजाब विलेज कॉमन लैंड (रेगूलेशन) रूल्ज 1964 में संशोधन को मंज़ूरी दी गई जिससे निवेशकों के लिए औद्योगिक बुनियादी ढांचा स्थापित करने के लिए ज़मीन हासिल करने में सहायता मिलेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो सालों के दौरान उनकी सरकार की कोशिशों के नतीजे स्पष्ट तौर पर सामने आए हैं जिसका सबूत 50 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक का निवेश ज़मीनी स्तर पर होना है। यह निवेश अलग-अलग क्षेत्रों में हुआ है जिनमें फूड प्रोसेसिंग, मैनुफ़ेक्चरिंग, लाईट इंजीनियरिंग, पेट्रोकेमिकल और फर्मास्यूटीकल शामिल हैं। उन्होंने आगे बताया कि उद्योग के लिए बिजली की मांग 26 प्रतिशत बढ़ी है जोकि राज्य में औद्योगिक विकास की वृद्धि का सबूत है।
मुख्यमंत्री ने आगे खुलासा करते हुए बताया कि राज्य सरकार की तरफ से हाल ही में एस.टी.पी.आई., आई.एस.बी. मोहाली और पंजाब तकनीकी यूनिवर्सिटी के साथ मिलकर एस.टी.पी.आई. मोहाली में स्टार्टअप पंजाब हब स्थापित किया गया है जिसकी सॉफ्ट लाॅन्च 30 सितंबर 2019 को हुई थी। 1.40 लाख वर्ग फुट में फैली यह नई सुविधा देश की सबसे बड़ी प्रफुल्लित सुविधा में से एक है। उन्होंने कहा कि न्यूरोन की पहलकदमी के अंतर्गत आई.ओ.टी. ए.आई., डाटा विश्लेषण और ऑडियो, विजुअल और गेमिंग में आर.एंड डी. को उत्साहित करने के लिए हब में तीन सैंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित किए गए हैं।
दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान विभिन्न क्षेत्रों के तकनीकी सेशन करवाए गए जोकि न्यू मोबिलिटी, इंडस्ट्री 4.0, स्किलिंग, आई.टी. और आई.टी.ई.एस., एम.एस.एम.ईज़, हैल्थकेयर, फूड प्रोसेसिंग, टेक्स्टाईल क्षेत्रों पर केंद्रित थे। इसके अलावा सम्मेलन के दौरान जापान, यू.के., यू.ए.ई. और जर्मनी देशों के सेशन भी निवेशकों के लिए लाभप्रद रहे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement