Capt Amarinder Singh inaugurated Cancer Hospital-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Jun 19, 2019 1:37 pm
Location
Advertisement

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किया कैंसर अस्पताल का उद्घाटन,

khaskhabar.com : सोमवार, 12 नवम्बर 2018 8:11 PM (IST)
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने किया कैंसर अस्पताल का उद्घाटन,
संगरूर /चंडीगढ़ । पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने राज्य के लोगों को वाजिब दरों पर कैंसर का इलाज मुहैया करवाने संबंधी अपनी सरकार के मिशन को आगे ले जाते हुए सोमवार को संगरूर में 100 बिस्तरों के अत्याधुनिक होमी भाभा कैंसर अस्पताल का उद्घाटन किया ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि होमी भाभा कैंसर अस्पताल संगरूर की स्थापना राज्य सरकार के सहयोग से की गई है और उद्घाटन किये गए इस नये अस्पताल में अत्याधुनिक ओंकौलोजी प्रशिक्षण सैंटर की योजना भी बनाई गई है। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री ब्रह्म मोहिंद्रा और पी.डबल्यू.डी. मंत्री विजय इंद्र सिंगला भी उपस्थित थे ।
मुख्यमंत्री ने संगरूर जिले के लिए कैंसर रोकथाम प्रोग्राम की भी शुरूआत की जिसके तहत कैंसर के जोखिम कारकों और बीमारी संबंधी हिफाजती कारणों संबंधी व्यापक स्वास्थ्य शिक्षा मुहैया कराने के अलावा कैंसर का पता लगाने और इस इलाज को सुविधाजनक ढंग से प्राप्त करने के लिए इस संबंधी सुविधाओं को लोगों के नजदीकी मुहैया करवाया जायेगा ।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने चंडीगढ़ के नज़दीक मुल्लांपुर में बनाऐ जा रहे टाटा कैंसर अस्पताल का भी जायज़ा लिया। उन्होंने कहा कि आगामी दीवाली तक इसको अमल में लाया जायेगा। उन्होंने अस्पताल के निर्माण में तेज़ी लाने के लिए सम्बन्धित कर्मचारियों को निर्देश जारी किये ।
कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने बताया कि 29 करोड़ रुपए की लागत से फाजिल्का में तीसरे दर्जे के कैंसर केयर सैंटर का निर्माण किया जा रहा है जो सितम्बर, 2019 तक काम करना शुरू कर देगा। इसके अलावा अमृतसर में 114 करोड़ रुपए की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट भी स्थापित किया जायेगा। मुख्यमंत्री ने संगरूर सिविल अस्पताल के लिए सात करोड़ रुपए का भी ऐलान किया ।
ब्रह्म मोहिंद्रा और विजय इंद्र सिंगला के साथ मुख्यमंत्री ने नये कैंसर अस्पताल में सुविधाओं की जानकारी प्राप्त करने के लिए अस्पताल का दौरा भी किया और डाक्टरों और मैडीकल स्टॉफ के साथ बातचीत की ।
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार ने स्वास्थ्य सुविधाओं और सरकारी अस्पतालों में बुनियादी ढांचे को मज़बूत बनाने के लिए ठोस कदम उठाए हैं। उन्होंने बताया कि 588 डाक्टर जल्द ही स्वास्थ्य विभाग को ज्वाईंन कर लेंगे और उनको अपने निवास स्थानों के नज़दीक तैनात किया जायेगा जिससे वह मरीजों की तह -दिल से सेवा करने के लिए समर्थ हो सकें । मंत्री ने आगे बताया कि डायलसिस की सुविधा के अलावा तपेदिक और हैपेटायटिस -सी के सभी टैस्ट सभी 22 सरकारी अस्पतालों में मुफ़्त करवाए जा रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि निजी अस्पताल की सेवाओं को दुरुस्त करने के लिए क्लीनीकल एस्टैबलिशमैंट एक्ट पर सरकार कार्य कर रही है ।
श्री सिंगला ने संगरूर में कैंसर अस्पताल स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह के निर्देशों पर टाटा मेमोरियल अस्पताल के डायरैक्टर पदमश्री डा. आर.ए. वधवा के साथ अपनी पहली मीटिंग का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि यह अस्पताल दवाओं पर 66 प्रतिशत सब्सिडी देगा और टैस्टों की दरें वाजिब होंगी। इसके अलावा बीमारी का पता लगने पर उसका मुफ़्त इलाज होगा ।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Punjab Facebook Page:
Advertisement
Advertisement