Cancer experts at home and abroad will discuss the challenges-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 3:59 am
Location
Advertisement

देश-विदेश के कैंसर विशेषज्ञ करेंगे चुनौतियों पर चर्चा, कहां पर, यहां पढ़ें

khaskhabar.com : शनिवार, 10 नवम्बर 2018 3:02 PM (IST)
देश-विदेश के कैंसर विशेषज्ञ करेंगे चुनौतियों पर चर्चा, कहां पर, यहां पढ़ें
जयपुर। भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय एवं अनुसंधान केन्द्र की तरफ से सोमवार से दो दिवसीय इंडो ग्लोबल समिट ऑन्कोपैथोलाम्जी की शुरूआत होगी। टोंक रोड स्थित मैरियट होटल में आयोजित होने वाली इस समिट में देश-विशेषज्ञ के 200 कैंसर विशेषज्ञ कैंसर जांच की नवीनतम पद्धतियों और चुनौतियों पर चर्चा करेंगे।

यह जानकारी शनिवार को भगवान महावीर कैंसर चिकित्सालय परिसर में आयोजित प्रेसवार्ता के दौरान दी गई। बिमकॉन. 2018 की ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री डॉ अंजली शर्मा ने बताया कि कैंसर उपचार में पैथोलॉजी की भूमिका अहम होने के कारण इस वर्ष बिमकॉन का आयोजन ऑन्कोपैथोलॉजी विषय पर किया जा रहा है। कैंसर रोगी में रोग किस स्तर तक फैला हैं, किस तरह की चिकित्सा पद्धति उपचार में बेहतर परिणाम देगी और उपचार सही दिशा में हो रहा है या नहीं इन सभी में ऑन्कोपैथोलॉजी की भूमिका काफी अहम है।
डॉ अंजली ने बताया कि बिमकॉन के पहले दिन सोमवार को कार्यशाला का आयोजन किया जाएगा। वर्कशॉप के दौरान प्रतिभागियों को अमेरिका के डॉ डेविड जे डैब्स और टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल कोलकता की डॉ गीता मुखर्जी के निर्देशन में हैंड्स ऑन ट्रेनिंग दी जाएगी। कैंसर से जुडें पोस्टर्स और पेपर प्रजेंट किए जाएंगे। दूसरे दिन मंगलवार को कॉन्फ्रेंस का उदघाटन राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ हैल्थ साइंसेज के वाइस चांसलर डॉ राजाबाबू पंवार करेंगे। इस मौके पर इंडियन एसोसिएशन ऑफ पैथोलॉजी (आईएपीएम) के अध्यक्ष डॉ दीपक मिश्रा विशिष्ट अतिथि होंगे। कॉन्फ्रेंस के मुख्य वक्ता अमेरिकन सर्जिकल पैथोलॉजी विशेषज्ञ डॉ डेविड जे डैब्स होंगे। कॉन्फ्रेंस में कैंसर विशेषज्ञों की ओर से सौ से अधिक शोध पत्र पढे जाएंगे।
चिकित्सालय के अधिषासी निदेशक मेजर जनरल डॉ एससी पारीक, सेवानिवृत्त ने बताया कि कॉन्फ्रेंस में एम्स दिल्ली, पीजीआई चंडीगढ, पीजीआई लखनउ, राजीव गांधी इंस्टिटयूट, टाटा मेमोरियल कोलकता, मैगे वुमन हॉस्पिटल पिट्सबर्ग सहित दुनिया के कई नामी संस्थानाओं के चिकित्सक भाग ले रहे हैं। इस मौके पर चिकित्सालय के ट्रस्टी डॉ प्रेम सिंह लोढा, मेडिकल डायरेक्टर डॉ अतुल अडानिया, बिमकॉन की साइंटिफिक एडवाइजर डॉ कुमुद गंगवाल और वरिष्ठ कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अजय बापना भी मौजूद थें।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement