Camel welfare camps started in the state, 333 camps will be organized by August 28 -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Sep 25, 2021 6:05 am
Location
Advertisement

प्रदेश में ऊष्ट्र कल्याण शिविरों की शुरुआत, 28 अगस्त तक 333 शिविर लगेंगे

khaskhabar.com : शनिवार, 24 जुलाई 2021 6:18 PM (IST)
प्रदेश में ऊष्ट्र कल्याण शिविरों की शुरुआत, 28 अगस्त तक 333 शिविर लगेंगे
जयपुर। पशुपालन विभाग की ओर से ऊंट बाहुल्य क्षेत्रों में शनिवार से ऊष्ट्र कल्याण शिविरों की शुरुआत हुई। 28 अगस्त तक प्रत्येक शनिवार को पशु चिकित्सा संस्थान एवं ऊष्ट्र बाहुल्य गांवों में 333 शिविर लगाए जाएंगे।

पशुपालन मंत्री लालचन्द कटारिया ने बताया कि इन शिविरों में ऊंटों की चिकित्सा एवं स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ ऊष्ट्र कल्याण गोष्ठियों का आयोजन भी किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शिविरों के आयोजन के लिए आवश्यक औषधियों की उपलब्धता सुनिश्चित करते हुए आज से इनकी शुरुआत कर दी गई है। उन्होंने अधिकाधिक पशुपालकों से इन शिविरों का फायदा लेने का आह्वान किया है।

पशुपालन विभाग की शासन सचिव डॉ. आरुषि मलिक ने बताया कि पशु चिकित्सालय परिसर, ऊंटों के डेरों एवं ऊष्ट्र बाहुल्य क्षेत्र में लगने वाले इन शिविरों में ऊंटों में पाए जाने वाले तिबरसा (सर्रा) रोग की जांच कर आवश्यक उपचार किया जाएगा। उन्होंने राज्य पशु ऊंट की घटती संख्या पर चिंता जताते हुए बताया कि इस समस्या को दूर करने के लिए समूचे प्रदेश में यह शिविर आयोजित कर ऊष्ट्र वंश की वृद्धि के प्रयास किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि पशुपालन विभाग की ओर से गत मार्च माह में चलाये गये ऊष्ट्र कल्याण अभियान के तहत 340 शिविर आयोजित कर 21 हजार 600 से अधिक ऊंटों का उपचार किया गया था।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement