bundi news : the message of universal harmony and national unity gave From Through jhanki -m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 3:06 pm
Location
Advertisement

झांकी से दिया सर्वधर्म सद्भाव व राष्ट्रीय एकता का संदेश

khaskhabar.com : मंगलवार, 30 अक्टूबर 2018 6:41 PM (IST)
झांकी से दिया सर्वधर्म सद्भाव व राष्ट्रीय एकता का संदेश
बूंदी। राष्ट्रीय एकता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की श्रृंखला में स्काउट गाइड बूंदी द्वारा मंगलवार को पेच ग्राउंड स्थित स्काउट व गाइड भवन पर धार्मिक सहिष्णुता पर मूकाभिनय व विविधता में एकता की झांकी के साथ राष्ट्रीय भावात्मक संगोष्ठी आयोजित कर राष्ट्रीय एकता का संदेश दिया गया।
कार्यक्रम संयोजक असिस्टेंट प्रोफेसर सर्वेश तिवारी के निर्देशन में युवा रोवर स्काउट्स लाइकुद्दीन पठान, जसपाल सिंह गिल, विकास शर्मा, ऋषिराज सिंह व जेम्स ने विभिन्न धर्म के भाव व गणवेश में सर्वधर्म सद्भाव को ‘हम सब एक हैं’ विषयक मूकाभिनय द्वारा प्रकट करते हुए अखंड भारत का संदेश दिया। इसी क्रम में आयोजित राष्ट्रीय भावात्मक एकता संगोष्ठी में मंडल प्रशिक्षण आयुक्त देवी सिंह सेनानी ने संवैधानिक विशिष्टता को उपबंधों व राष्ट्रीय एकता के कारकों द्वारा स्पष्ट किया। सीओ गिरिराज गर्ग ने स्काउट संस्था के राष्ट्रीयता के पोषक तत्वों, विभिन्न आयोजनो व स्काउट प्रतिज्ञा संकल्प को राष्ट्र विकास में महत्वपूर्ण योगदान बताया। संयोजक तिवारी के नेतृत्व में स्काउट लीडर लोकेश सैनी, आतिश वर्मा व कुलदीप सिंह राठौड़ ने विविधता में एकता के सामूहिक तत्वों को विविध भाषा, रंग, रूप, जाति, धर्म के साथ अखंड भारत की झांकी के रूप में मंच पर प्रस्तुत किया। इस अवसर पर प्रशिक्षक प्रेम शंकर चक्रपाल, नरेश कुमार व आनंद कुमार ने राष्ट्रीय एकता की आवश्यकता पर विचार प्रकट किए।
संगोष्ठी के अंत में स्काउट पदाधिकारियों ने सर्वधर्म सद्भाव के साथ स्काउट गाइड रोवर रेंजर्स ने राष्ट्रीय एकता व अखंडता की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में स्काउट ट्रुप गायत्री विद्या मंदिर बूंदी, क्रू राजकीय महाविद्यालय, एकलव्य महाविद्यालय, पंडित मदन मोहन मालवीय रोवर क्रू, श्रीराम बाजपेयी स्वतंत्र रोवर क्रू व राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बूंदी के स्काउट गाइड रोवर्स सदस्यों ने सहभागिता की।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य - शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar Rajasthan Facebook Page:
Advertisement
Advertisement