Bugar, Knata and government schemes in Jadla-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 1:36 am
Location
Advertisement

बुघार, कनैता और जाडला में दी सरकारी योजनाओं की जानकारी

khaskhabar.com : रविवार, 22 जनवरी 2017 4:20 PM (IST)
बुघार, कनैता और जाडला में दी सरकारी योजनाओं की जानकारी
सोलन। प्रदेश के पात्र बेरोजगार युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने तथा स्वरोजगार के लिए कुशल बनाने के लिए राज्य सरकार द्वारा महत्वाकांक्षी कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई है। यह जानकारी आज नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत जोघों एवं बघेरी में सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों द्वारा प्रदान की गई। विभाग द्वारा आज से नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र मंे विशेष प्रचार अभियान आरम्भ किया गया है। इस अभियान के तहत लोगों को वर्तमान प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों, कार्यक्रमों एवं उपलब्धियों की जानकारी प्रदान की जा रही है।
सरस्वती कलामंच राजगढ़ के कलाकारों द्वारा यह अभियान नालागढ़ में शुरू किया गया है। ग्रामवासियों को बताया गया कि प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के कौशल विकास के लिए 500 करोड़ रुपये की कौशल विकास भत्ता योजना आरम्भ की गई है। इस योजना के तहत पात्र बेरोजगार युवाओं को अपने कौशल उन्नयन के लिए 1000 रुपये का मासिक भत्ता प्रदान किया जा रहा है। शारीरिक रूप से अक्षम युवाओं को इस योजना के तहत कौशल विकास भत्ते के रूप में 1500 रुपये मासिक प्रदान किए जा रहे हैं। अभी तक इस योजना के तहत 1,45,671 युवा लाभान्वित हुए हैं। इन युवाओं के कौशल विकास पर राज्य सरकार ने लगभग 105 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। सरस्वती कलामंच राजगढ़ के कलाकारों ने ग्रामवासियों को बताया कि सोलन जिले में भी इस योजना से युवा विशेष रूप से लाभान्वित हुए हैं।
अभी तक जिले में 9,539 पात्र युवाओं को कौशल विकास भत्ता प्रदान किया गया है। जिले में इस योजना के तहत अभी तक 7 करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च की गई है। प्रदेश सरकार ने युवाओं को रोजगारपरक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम भी स्थापित किया है। इस निगम द्वारा अगले पांच वर्षों में 65 हजार युवाओं को प्रशिक्षित किया जाएगा। कौशल विकास से युवा निजी क्षेत्र में भी बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकने में सक्षम हुए हैं।

[@ मढ़ी में इको फ्रेंडली मार्किट, गुलाबा में पिकनिक स्पॉट]

[@ अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे]

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement