BPL lists will be reviewed in the Gram Sabha meetings of July: DC Slide 2-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Mar 29, 2024 7:19 am
Location
Advertisement

जुलाई माह की ग्राम सभा बैठकों में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी: डीसी

khaskhabar.com : बुधवार, 19 जून 2019 4:47 PM (IST)
जुलाई माह की ग्राम सभा बैठकों में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी: डीसी
ग्राम सभा देगी बीपीएल में चयन को अंतिम रूप
उपायुक्त ने कहा कि समिति द्वारा तैयार की गई प्राथमिक सूची को ग्राम सभा की बैठक में समीक्षा के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। ग्राम सभा के अनुमोदन उपरांत बीपीएल सूची को अंतिम रूप दिया जाएगा। समिति द्वारा अस्वीकृत किए गए आवेदनों पर कारण भी स्पष्ट करने होंगे।

उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ग्राम पंचायत के लिए निर्धारित बीपीएल परिवारों की संख्या से अधिक परिवार सूची में शामिल न किए जाएं। यदि कोरम के अभाव अथवा अन्य कारण से ग्राम सभा की बैठक निर्धारित तिथि को नहीं होती है तो अगले रविवार को पुनः इसका आयोजन किया जाए। समीक्षा के उपरांत ग्राम पंचायत की अनुमोदित बीपीएल सूची को खण्ड विकास अधिकारी वैबसाईट पर अपलोड करवाएंगे।

अपात्र परिवार न हों शामिल बीपीएल में
डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि बीपीएल सूचियों में यदा-कदा अपात्र परिवारों के शामिल होने की शिकायतें आती हैं। उन्होंने समिति को यह सुनिश्चित करने को कहा कि बीपीएल की प्राथमिक सूची में अपात्र परिवार शामिल न हो। ऐसा होने पर कानूनी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

बीपीएल परिवारों से लिए जाए घोषणा पत्र
उपायुक्त ने कहा कि ग्राम पंचायतों की मौजूदा बीपीएल सूची में दर्ज परिवारों से घोषणा पत्र ग्राम सभा की बैठकों से पूर्व प्राप्त किए जाने चाहिए। बीपीएल सूची में नाम दर्ज करने के नए आवेदक परिवार के मुखिया से भी आवेदन के साथ निर्धारित घोषणा पत्र प्राप्त किया जाए।

2/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement