BPL lists will be reviewed in the Gram Sabha meetings of July: DC-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Nov 12, 2019 10:30 pm
Location
Advertisement

जुलाई माह की ग्राम सभा बैठकों में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी: डीसी

khaskhabar.com : बुधवार, 19 जून 2019 4:47 PM (IST)
जुलाई माह की ग्राम सभा बैठकों में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी: डीसी
कुल्लू। 19 जून 2019 इस वर्ष जुलाई माह में होने वाली ग्राम सभा की बैठकों में बीपीएल सूचियों की समीक्षा की जाएगी। बीपीएल सूचियों में नाम दर्ज करने की संस्तुति की जाएगी और साथ ही बीपीएल से बाहर करने की भी समीक्षा की जाएगी।

उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि पंचायती राज एवं ग्रामीण विकास विभाग के निर्देशानुसार ग्राम सभा की बैठक की तिथि से 15 दिन पहले ग्राम पंचायत बीपीएल सूची की समीक्षा किए जाने का नोटिस जारी करेगी और इसे पंचायत घर के सूचना पट पर भी लगाया जाएगा। उन्होंने इस संबंध में सभी खण्ड विकास अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। वार्ड सदस्य इसकी जानकारी पंचायत के सभी घरों तक पहुंचाएंगे।

बीपीएल की समीक्षा के लिए तीन सदस्यीय समिति का किया जाएगा गठन

डा. ऋचा वर्मा ने कहा कि ग्राम सभा की बैठक से एक सप्ताह पूर्व प्रत्येक ग्राम पंचायत में तीन सदस्यों की समिति का गठन किया जाएगा। समिति में पंचायत सचिव, पटवारी अथवा राजस्व विभाग के प्रतिनिधि तथा खण्ड विकास अधिकारी द्वारा नामित स्थानीय कर्मचारी इसके सदस्य होंगे।

समिति बीपीएल सूची में मौजूदा दर्ज परिवार और नए प्राप्त आवेदन अथवा चयन पर आपति के आवेदनों पर निर्धारित मापदण्डों के अनुसार छानबीन करके पात्र परिवारों की प्राथमिक सूची तैयार करेगी जिसमें समिति के सभी सदस्यों के हस्ताक्षर होंगे।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

1/2
Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement