Border dispute: Mizoram to reconsider FIR against Assam CM-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 18, 2024 10:49 pm
Location
Advertisement

सीमा विवाद: असम के मुख्यमंत्री के खिलाफ प्राथमिकी पर फिर से विचार करेगा मिजोरम

khaskhabar.com : सोमवार, 02 अगस्त 2021 08:48 AM (IST)
सीमा विवाद: असम के मुख्यमंत्री के खिलाफ प्राथमिकी पर फिर से विचार करेगा मिजोरम
गुवाहाटी/आइजोल। मिजोरम सरकार ने रविवार को कहा कि वह 26 जुलाई को सीमा पर संघर्ष के सिलसिले में असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को वापस लेने पर विचार कर रही है। मिजोरम के मुख्य सचिव लालनुनमाविया चुआंगो ने आइजोल में कहा कि मुख्यमंत्री जोरमथांगा की सलाह के बाद, प्रशासन असम के मुख्यमंत्री के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर 'फिर से विचार' करेगा।

उन्होंने कहा कि जोरमथांगा ने प्राथमिकी में सरमा का नाम शामिल करने की मंजूरी नहीं दी थी, यह कहते हुए कि उन्हें भी प्राथमिकी दर्ज होने से पहले सरमा का नाम शामिल होने के बारे में ठीक से जानकारी नहीं थी।

चुआंगो ने यह भी कहा कि राज्य सरकार ने 'असम में आर्थिक नाकेबंदी' का मुद्दा उठाया था, जिसने केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ परिवहन ईंधन सहित आपूर्ति बंद कर दी थी।

"हम समझ गए हैं कि एमएचए असम सरकार को दक्षिणी असम में नाकाबंदी हटाने के लिए मनाने में सक्षम होगा।"

उन्होंने मीडिया से कहा, "मिजोरम की 95 फीसदी आपूर्ति राष्ट्रीय राजमार्ग-306 से होती है, जो हमारे राज्य की जीवन रेखा है।"

सरमा के अलावा, जिस पर 'हत्या के प्रयास और आपराधिक साजिश' का आरोप है, एक असम आईजीपी, डीआईजी और कछार जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक सहित छह अन्य अधिकारियों को 26 जुलाई को कोलासिब जिला के वैरेंगटे पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी में नामित किया गया था।

गुवाहाटी में, अंतरराज्यीय सीमा झड़प के सिलसिले में अपने खिलाफ मिजोरम पुलिस की प्राथमिकी के जवाब में, सरमा ने रविवार को कहा कि वह इस मुद्दे पर किसी भी जांच में शामिल होने के लिए तैयार हैं।

प्राथमिकी के जवाब में, जिसमें 200 अज्ञात असम पुलिस कर्मी भी शामिल थे, उन्होंने कहा, "किसी भी जांच में शामिल होने में बहुत खुशी होगी। लेकिन मामला एक तटस्थ एजेंसी को क्यों नहीं सौंपा जा रहा है, खासकर जब घटना की जगह है असम के संवैधानिक क्षेत्र के भीतर मैं पहले ही सीएम जोरमथांगा को यह बता चुका हूं।"

"यदि आवश्यक हो, तो मैं पैदल वैरेंगटे पुलिस स्टेशन जाऊंगा। अगर मेरी गिरफ्तारी से समस्या हल हो जाती है, तो मैं गिरफ्तार होने के लिए तैयार हूं। मैं गुवाहाटी उच्च न्यायालय से अंतरिम जमानत नहीं लेने जा रहा हूं। लेकिन मैं किसी को भी अनुमति नहीं दूंगा। असम की एक इंच जमीन पर किसी का कब्जा है।"

"मुझे अपने अधिकारियों की रक्षा करनी है। मैं अपने अधिकारियों को गिरफ्तार या ले जाने की अनुमति नहीं दूंगा। हम मिजोरम पुलिस द्वारा असम के छह अधिकारियों को सम्मन स्वीकार नहीं करेंगे।"

असम पुलिस ने 26 जुलाई की हिंसा में कथित भूमिका के लिए मिजोरम के राज्यसभा सदस्य के. वनलालवेना और राज्य के छह अधिकारियों को भी समन जारी किया है। (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement