BJP created strategy for favour of SC-ST, upper castes and OBC-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 8:57 pm
Location
Advertisement

एससी-एसटी, सवर्ण और ओबीसी को लुभाने के लिए बीजेपी ने बनाई ये रणनीति

khaskhabar.com : रविवार, 23 सितम्बर 2018 12:48 PM (IST)
एससी-एसटी, सवर्ण और ओबीसी को लुभाने के लिए बीजेपी ने बनाई ये रणनीति
नई दिल्ली। चुनावी सीजन में एससी/एसटी एक्ट का मुद्दा बीजेपी के लिए गले की हड्डी बन गया है। चुनावी सीजन में यह बवाल बीजेपी के लिए ठीक नहीं है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने के बाद मोदी सरकार को सवर्ण और ओबीसी जातियों के एक बड़े तबके का विरोध झेलना पड़ रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने इस एक्ट के तहत त्वरित गिरफ्तारी पर रोक लगाई थी जिसे बाद में मोदी सरकार ने संसद के रास्ते पलट दिया।

एससी एसटी एक्ट मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश को पलटने पर सवर्ण और ओबीसी वर्ग बीजेपी सरकार से नाराज चल रहा है। अब बीजेपी इस वर्ग को मनाने में जुटी है। बीजेपी कह रही है कि एससी-एसटी एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा। मध्य प्रदेश में तो सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कह दिया कि एक्ट का दुरुपयोग नहीं होने दिया जाएगा। बिना जांच गिरफ्तार नहीं किया जाएगा। सवर्ण को मनाने में बीजेपी का यह प्रयास एससी-एसटी वर्ग को रास नहीं आया। वे भी सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करने लगे। इसलिए यह मुद्दा चुनावी सीजन में बीजेपी के लिए गले की फांस बन गया है।

मामला साधने के लिए बीजेपी ने उत्तर प्रदेश में भी पिछड़ी और सवर्ण जातियों के बीच ऐसा ही संदेश देने के लिए ग्राउंड वर्क शुरू कर दिया है। यूपी के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। बृजेश पाठक ने कहा कि बीजेपी पूरे राज्य में ब्लॉक स्तर तक जाकर सवर्ण और पिछड़ी जातियों से संपर्क कर रही है।

ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement