Bird flu spread in 9 districts of Madhya Pradesh-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 6:06 am
Location
Advertisement

मध्यप्रदेश के 9 जिलों में फैला बर्ड फ्लू

khaskhabar.com : शुक्रवार, 08 जनवरी 2021 8:18 PM (IST)
मध्यप्रदेश के 9 जिलों में फैला बर्ड फ्लू
भोपाल। मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद सरकार की चिंताएं बढ़ी हुई हैं। बर्ड फलू की रोकथाम के प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य के 52 में से 21 जिलों में कौओं और बगुलों की मौत हुई है। वहीं नौ जिलों में तो बर्ड फ्लू की पुष्टि भी हो चुकी है। प्रदेश में अब-तक नौ जिलों इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खण्डवा, खरगौन और गुना में कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो चुकी है। अब-तक 21 जिलों से 885 कौओं और नौ बगुलों की मृत्यु हुई है। विभिन्न जिलों से 293 सैम्पल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला भोपाल को जांच के लिये भेजे गये हैं।

इंदौर और नीमच जिले में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के आस-पास कुक्कुट बाजार आदि को सतर्कता एवं सावधानी की ²ष्टि से अगले सात दिनों के लिये बंद किया गया है। वहीं एहतियात के तौर पर इंदौर के चिकन मार्केट में लगभग 200 मुर्गियों और 700 अण्डों तथा नीमच जिले के चिकिन मार्केट की दुकानों की लगभग 450 मुर्गियों को खत्म किया गया है।

पशुपालन विभाग ने कुक्कुट पालकों से अपील की है कि अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति उत्पन्न न होने दें। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्रवाई भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है। केंद्र एवं राज्य शासन की एडवाइजरी के अनुसार पूर्ण सावधानी एवं सतर्कता बरतें।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement