Bird Flu - Confirmation of infection in owls, pigeons and herons in Delhi-m.khaskhabar.com
×
khaskhabar
Apr 20, 2024 12:03 am
Location
Advertisement

बर्ड फ्लू - दिल्ली में उल्लू, कबूतर और बगुलों में संक्रमण की पुष्टि

khaskhabar.com : शनिवार, 16 जनवरी 2021 8:35 PM (IST)
बर्ड फ्लू - दिल्ली में उल्लू, कबूतर और बगुलों में संक्रमण की पुष्टि
नई दिल्ली । देश की राजधानी दिल्ली में बतख और कौवों के बाद अब उल्लू, कबूतर और बगुलों में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि हुई है। केंद्रीय पशुपालन, मत्स्यपालन और डेयरी मंत्रालय से शनिवार को मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के नजफगढ़ में कबूतर और उल्लू( ब्राउन फिश आउल) और रोहिणी में बगुलों में एवियन इन्फ्लूएंजा यानी बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। इससे पहले दिल्ली के संजय लेक में मृत बगुलों के नमूने और दूसरी जगह मृत पाए गए कौवों के नमूने पॉजिटिव पाए गए थे।

मंत्रालय से मिली जानकारी के अनुसार, महाराष्ट्र के कई जिलों में पोल्ट्री में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। मंत्रालय ने बताया कि 16 जनवरी तक पोल्ट्री महाराष्ट्र के लातूर, परभणी, नांदेड़, पुणे, सोलापुर, यातवमाल, अहमदनगर, बीड़ और रायगढ़ जिलों में पोल्ट्री में बर्ड फ्लू के मामले पाए गए। वहीं, कौवों में मध्यप्रदेश के छत्तरपुर, गुजरात के सूरत, नवासारी और नर्मदा जिले, उत्तराखंड के देहरादून और उत्तर प्रदेश के कानपुर में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है।

मुंबई के सेंट्रल पोल्ट्री डेवलपमेंट आर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के अनुसार, फार्म में पोल्ट्री बर्ड की असामान्य मौत के मामले पाए गए हैं और उनके नमूने परीक्षण के लिए निर्धारित प्रयोगशाला को भेजे गए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश के जिन जिलों में पोल्ट्री बर्ड में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई वहां पोल्ट्री को नष्ट करने का अभियान चल रहा है।

--आईएएनएस


ये भी पढ़ें - अपने राज्य / शहर की खबर अख़बार से पहले पढ़ने के लिए क्लिक करे

Advertisement
Khaskhabar.com Facebook Page:
Advertisement
Advertisement